Ads (728x90)

-

भिवंडी में दिनों-दिन तेजी से  बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुये महापौर श्रीमती  प्रतिभा पाटील ने शहर के नागरिकों से अनुरोध करते हुये कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये नागरिकों  को आत्म अनुशासन का पालन करना चाहिये । उन्होंने कहा कि नागरिकों को घर से निकलने पर मास्क जरूर पहनना चाहिये और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिये,ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। महापौर श्रीमती  प्रतिभा पाटील प्रभाग समिति 1 और 2 के सभी नगरसेवकों एवं चिकित्साधिकारियों की एक संयुक्त बैठक में बोल रही थी ।
  इसी प्रकार  महापौर श्रीमती  प्रतिभा पाटील ने कहा कि शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है जो चिंता का विषय है। हालांकि इसके रोकथाम के लिये मनपा द्वारा सभी आवश्यक उपाय योजना किये जा रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या और कोरोना संक्रमण के कारण बढ़ रही मृत्यु दर को कम करने के लिये प्रभाग समिति 1 और 2 के नगरसेवकों एवं चिकित्साधिकारियों की बैठक  आयोजित की  गई  थी ।महापौर ने कहा कि शहर के सभी नागरिकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिये कि कोरोना संक्रमण के श्रृंखला को बिना भीड़भाड़ को कम किये नहीं तोड़ा जा सकता है। जिसके लिये सबसे आवश्यक है कि सब्जी बाज़ार में नागरिकों की भीड़भाड़ को काफी कम किया जाये, महापौर प्रतिभा पाटील ने कोरोना संक्रमण के शृखंला को तोड़ने के लिये अनावश्यक रूप से भीड़ न करके मनपा का सहयोग करने का     नागरिकों से अनुरोध किया है।
  उक्त  अवसर पर मनपा आयुक्त डॉ. पंकज अशिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये शहर के विभिन्न  क्षेत्रों  में डोर-टू- डोर सर्वे किया जा रहा है। सर्वे करने वाली टीम डोर टू डोर सर्वे करने के दौरान नागरिकों को  होमियोपैथिक दवा आर्सेनिक एल्ब 30 भी दे रही है। इसके अलावा कोरोना के संदेहास्पद मरीजों का पल्स ऑक्सीमीटर के साथ ही एंटीजेन जांच किया जा रहा है।मनपा आयुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये शहर में रोगी संपर्क अभियान भी चलाया जा रहा है। शहर के सभी कंटेनमेंट प्लान तैयार करके कोरोना संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास  किया  जा रहा है ।
    उक्त अवसर पर  सभागृह नेता विलास पाटील ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये सभी प्रभाग समितियों में मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। शहर के सभी निजी दवाखानों को खुला रखना आवश्यक है। बैठक में निर्णय लिया गया है  कि शांतिनगर एवं गैबीनगर सब्जी बाजार और किराना बाजार में हो रही भारी भीड़ को नियंत्रित करना आवश्यक है। महापौर श्रीमती  प्रतिभा पाटील ने विश्वास व्यक्त करते हुये कहा कि सख्ती के साथ प्रतिबंधात्मक उपाय योजना किये जाने से कुछ ही दिनों में कोरोना को हरा दिया जायेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त शांताकुमार दिवाते,स्थायी समिति के सभापति मो.हलीम अंसारी, चिकित्साधिकारी डॉ.जयवंत धुले सहित अन्य मनपा अधिकारी एवं नगरसेवक  उपस्थित  थे।
  मनपा आयुक्त डॉ. पंकज अशिया के आदेश पर सर्वे करने के लिये मनपा के शिक्षकों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं आशा वर्करों की 743 टीम बनाई गई है, मनपा की इस टीम ने   डोर टू डोर जाकर सर्वे करने का काम शुरू कर दिया है। जनसंपर्क अधिकारी मिलिंद पलसुले ने बताया कि सर्वे करने वाली यह टीम 71522 घरों में जा करके 61175 नागरिकों को आर्सेनिक एल्ब 30 का वितरण किया है। इस सर्वे में पल्स ऑक्सीमीटर द्वारा जांच करने पर 345 हाईरिस्क कांटेक्ट वाले मरीज पाये गये हैं। 92 लोगों की मनपा के बुखार केंद्र में जांच की गई है। प्रभाग समिति क्रमांक 1 एवं प्रभाग समिति क्रमांक 5 में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे अधिक है।जिसमें प्रभाग समिति 1 में 314,प्रभाग समिति 2 में 361,प्रभाग समिति 3 में 483,प्रभाग समिति 4 में 222,प्रभाग समिति 5 में 555 एवं 6 मरीज ग्रामीण  क्षेत्र  सहित कुल 1941 मरीज हैं।सर्वे में 50 वर्ष की उम्र से अधिक 11577 नागरिकों की तलाश करके उनकी दैनिक जांच की जा रही है ।
  अंत में मनपा आयुक्त डॉ. पंकज अशिया ने इस सर्वेक्षण में शहर के सभी नागरिकों से सहयोग करने का अनुरोध किया है। 

Post a comment

Blogger