Ads (728x90)

बाल अपराध को रोकने में चाइल्डलाइन 1098 की भूमिका महत्वपूर्ण : समीम 

बाल यौन शोषण समाज के लिए कलंक –सरोजा देवी 

     प्रतापगढ़! जनपद मुख्यालय स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज प्रतापगढ़ में चाइल्डलाइन टीम के द्वारा आउटरीच जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे वक्ताओं ने चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में विस्तार से बताया । कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय व् चाइल्डलाइन इण्डिया फाउंडेशन के सहयोग से तरुण चेतना द्वारा प्रतापगढ़ में चाइल्ड लाइन 1098 की शुरुआत हो चुकी है, जो जिले में बाल अधिकार सुनिश्चित करने के लिए वरदान साबित होगा. कार्यक्रम का संचालन करते हुए मोहम्मद शाहिद ने बताया कि बाल अपराध एक कलंक है जिसको रोकने के लिए हम सबको आगे आना होगा।  इसी क्रम में सरोजा सिंह ने चर्चा करते हुए कहा कि बच्चियों के साथ हो रहे यौन शोषण और समाज मे उनकी सुरक्षा को लेकर चाइल्ड लाइन आपका दोस्त हैं। जिसका उपयोग कोई भी विपदाग्रस्त बच्चा भी समय इसका प्रयोग निःशुल्क कर सकते हैं। कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुए चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य हकीम अंसारी ने कहा कि बाल विवाह बच्चों के विकास में बहुत बड़ी रुकावट है। बच्चों के संवैधानिक अधिकार को पूरा करने में चाइल्डलाइन 1098 की मुख्य भूमिका है। उन्होंने बच्चों के साथ हो रहे अन्याय एवं अत्याचार को रोकने में कैसे 1098 की मदद ले सकते हैं इस पर विस्तार से चर्चा किया ।

     इस अवसर पर मोहम्मद शमीम ने कहा कि आप सभी लोगों का एक फोन किसी बच्चे की  जिंदगी संवार सकती है। 1098 एक टोल फ्री नंबर है। जो दिन-रात काम करता है। चाइल्डलाइन 1098 बच्चों की सुरक्षा एवं उनके अधिकार दिलाने में भी मदद करता है। उन्होंने कहा कि देश के नागरिक होने के नाते हम सब की जिम्मेदारी है कि अपने साथ साथ आस-पास के बच्चों की भी सुरक्षा सुनिश्चित करें।

    कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन टीम से रीना यादव, आज़ाद आलम, राहुल गुप्ता ,उत्कर्ष सिंह, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज से मंजू, संजना, सुमन आदि अध्यापक मौजूद रहे ।

Post a Comment

Blogger