Ads (728x90)


प्रतापगड, हिंदुस्तान की आवाज़, प्रमोद श्रीवास्तव

प्रतापगढ़-प्रदेश की एन0आर0आई0, बाढ़ नियंत्रण, कृषि निर्यात, कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार, महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण तथा जनपद प्रतापगढ़ की प्रभारी श्रीमती स्वाती सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने गरीबों, बेसहारों, कमजोर व वंचित वर्ग के लोगों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार के लिये विभिन्न क्षेत्रों में जो उपलब्धियॉ अर्जित की है वह निश्चित रूप से सराहनीय है और हम सभी के लिये गर्व करने योग्य है। श्रीमती सिंह आज हादीहाल तुलसीसदन में त्रिदिवसीय लोक कल्याण मेला का उद्घाटन कर रही थी। उन्होने प्रदेश सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये कहा है कि गन्ना किसानों के पड़े ऋण भुगतान को इस प्रदेश सरकार ने उनके ऋण का भुगतान किया। प्रदेश सरकार ने प्रा0वि0 विद्यालयों के बच्चों के ड्रेस को बदलकर नयी ड्रेस उपलब्ध करायी, बच्चों का पुराना कोर्स चेन्ज करके नये सिरे से कोर्स की किताबे दी गयी जिससे बच्चों के पढ़ाई में सुधार आया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने समस्त जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति 18 घंटे उपलब्ध करायी जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में विभिन्न प्रकार की कठिनाइयां दूर हुई। उन्होने कहा कि 37 लाख अभ्यर्थी ऐसे पाये गये जिनके पास राशन कार्ड नही था उनको हमारी प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड उपलब्ध कराया और राशन कार्ड से प्रत्येक सदस्य का नाम आधार कार्ड से जोड़ दिया गया। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक ग्रामसभा में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है जिससे महिलाओं को खुले में शौच न जाना पड़े। हमारी प्रदेश सरकार ने ज्यादा से ज्यादा जिलों को ओ0डी0एफ0 घोषित कर दिया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार में जो गरीब लोग अपनी पुत्रियों का विवाह नही कर पा रहे थे उनका मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह कराया गया। प्रदेश सरकार के द्वारा इस वर्ष की परीक्षायें पहली बार नकलविहीन परीक्षायें हुई जिससे उत्तर प्रदेश के बच्चे जनपदों में अपना नाम रोशन करेंगे। इस प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सड़कों को गड्ढामुक्त किया गया है जिससे आवागमन में काफी सुधार आया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा हेतु हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है जिससे पीड़ित महिलायें अपनी शिकायत हेल्पलाइन नम्बर पर दर्ज करा सकती है और उनकी समस्या को त्वरित निस्तारित किया जायेगा। उन्होने कहा कि फसली ऋण प्राप्त करने वाले समस्त लघु एवं सीमान्त किसानों का एक लाख रू0 की सीमा तक ऋण माफ किया गया। प्रतापगढ़ के सन्दर्भ में प्रभारी मंत्री ने बताया कि जनपद में शीघ्र ही एक फल संरक्षण इकाई की स्थापना की जायेगी जिसमें आंवले से सम्बन्धित विभिन्न उत्पादों को संरक्षित किया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर 05 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की अनुदानित धनराशि उपलब्ध करायी गयी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने श्री शम्भु कुमार ने प्रभारी मंत्री का स्वागत करते हुये बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप विभिन्न विभागों की योजनाआें को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जायेगा और गुणवत्ता पर विशेष बल दिया जायेगा। जिलाधिकारी श्री शम्भु कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री राजकमल कमल यादव द्वारा हादीहाल प्रांगण में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया। इस अवसर पर सांसद प्रतापगढ़ श्री हरिवंश सिंह, सांसद कौशाम्बी श्री विनोद सोनकर, विधायक सदर श्री संगम लाल गुप्ता, विधायक विश्वनाथगंज डा0 आर0के0 वर्मा, विधायक रानीगंज श्री धीरज ओझा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाश त्रिपाठी, पूर्व विधायक श्री हरि प्रताप सिंह सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रदेश के निर्देशानुसार तीन दिवसीय लोक कल्याण मेला का आयोजन आज से प्रारम्भ होकर 26 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। मेले में विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हुये प्रदर्शनी पण्डाल लगाये गये है। लोक कल्याण मेले में चिकित्सा विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग, नेडा विभाग, सूचना विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, कौशल विकास मिशन, जिला सेवायोजन विभाग आदि विभागों की प्रदर्शनी लगायी गयी थी। 

Post a Comment

Blogger