Ads (728x90)

-शहर में बीडी श्योरपाथज्ड डायरेक्ट टू स्लाइड शुरू हुआ

आगरा, दुनिया भर में जानी मानी मेडिकल टेक्नोलोजी कंपनी बीडी (बैकटन, डिक्निसन एंड कंपनी ) के विभाग बीडी लाइफ साइसेंस डायग्नोस्टिक सिस्टम ने आज बीडी श्योरपाथज्ड डाॅयरेक्ट टू स्लाइड के लांच की घोषणा की। यह लिक्विड बेस्ड साइटोलोजी (एल बी सी) टेस्ट ळे जो सर्वाइकल कैंसर, कैंसर से पहले के घावों, असामान्य कोशिकाओं और अन्य साइटोलोजिक कैटेगरी की पहचान और स्क्रीनिंग में इस्तेमाल किया जाता है। एल बीसी संपूर्ण समाधान प्रदान करता है और इस के नमूनों का संग्रह करने की प्रक्रिया एफ डी ए स्टैंटर्ड की है, जो इस्तेमाल में आसान है और इस के सौ फीसदी संग्रहित के नमूनों को लैब में भेजा जाता है। बीडी की अपनी सैल इंरिचमेंट तकनीक का इस्तेमाल बीडी श्योरपाथन्न् डाॅयरेक्ट टू स्लाइड में करके स्लाइड की गुणवता में सुधार करता है और कम मात्रा में ही टेस्टिंग करने से लैब की आवश्कताओं को सरल करता है। बीडी श्योरपाथज्ड डाॅयरेक्ट टू स्लाइड के अनोखे एल बीसी तकनीक की मदद से बचे हुए नमूनों को अन्य परीक्षणों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिस से बार बार नमूना लेने की जरूरत नहीं पड़ती।
पारम्परिक तौर पर, सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए पैप स्मीयर टेस्ट किया जाता है जो बहुत सरल और जल्दी होता है। हालांकि इस पद्वति की तकनीकों के जरिए सभी तरह की असामान्यताओं का पता लगाने की अपनी सीमाएं है, इसलिए अब इस तकनीक से आगे नई बेहतर तकनीकों की ओर बढ़ने की जरूरत है। सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते बोझ को कम करने के लिए नई तकनीके व अनुसंधान जारी है और इसी कड़ी में लिक्विड बेस्ड साइटोलोजी (एल बी सी) बेहतर स्क्रीनिंग पद्वति उभर कर सामने आई है। इस बारे में बीडी-इंडिया के मैनेजिग डाॅयरेक्टर पवन मोचैरला कहते है, ‘‘ जीवन के लिए सर्वाइकल कैंसर की शुरूआती जांच और इसके नुकसान दायक परिणामों से बचना जरूरी है। बीडी कैंसर की पहचान कर के रोगी की सेहत में सुधार करने पर केंद्रित है जो लैबोरेटरी सिस्टम की उत्पादकता बढ़ाकर इसकी क्वालिटी में सुधार करता है और मेडिकल निर्णयों की जानकारी देता है। भारत में जहां महिलाओं की सेहत को प्राथमिकता मिलती है, ऐसे में हमें खुशी हो रही है कि बीडी श्योरपाथज्ड डीटी एस रोगी की देखभाल के स्टैंटर्ड को बढ़ाता है और सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग में मील का पत्थर साबित होगा।‘‘
एफ ओजी एस आई 2018 के प्रेजिडेंट डाॅ. जयदीप मल्होत्रा का कहना है, ‘‘ लिक्विड बेस्ड साइटोलोजी पारम्परिक पद्वति पै पस्मीयर के मुकाबले शुरूआती स्टेज पर सर्वाइकल कैंसर की पहचान करने का स्तर काफी ज्यादा बेहतर है। एल बीसी की पहंुच अभी तक काफी उच्च लैबोरेटरी तक ही सीमित थी। आज डीटी एस के लांच के साथ अब बीडी के सरल एल बी एस समाधान से सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग की पहुंच बढ़ेगी और हम सिफारिश करते है कि एल बीसी स्क्रीनिंग से बीमारी की शुरूआती पहचान होने पर समय पर सफल इलाज होने के चांस को बढ़ा सकता है।‘‘
देश की 15 से 44 साल की महिलाओं के बीच सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे आम कैंसर बना हुआ है। इसलिए समय पर स्क्रीनिंग कराना और यह बताना बेहद महत्वपूर्ण है कि अगर सर्वाइकल कैंसर की शुरूआती स्टेज पर पहचान हो जाए तो इसकी रोकथाम की जा सकती है। भारत में महिलाओं में स्क्रीनिंग को लेकर जागरूकता का अंतर खास तौर पर शुरूआती स्टेज पर काफी ज्यादा है। देर से बीमारी की पहचान होने पर इलाज की लागत बढ़ जाती है। इसलिए स्क्रीनिंग के फायदे को समझना और समय पर सही तरीके से टेस्टिंग कराना बहुत महत्वपूर्ण है।
बीडी दुनिया की सबसे बड़ी मेेडिकल टेक्नोलाॅजी कंपनियों में से एक ळे और मेडिकल खोज, डायग्नोस्टिक और डिलीवरी की देखभाल में सुधार करके दुनिया को बेहतर व एडवांस स्वास्थ्य प्रदान करना ळें कंपनी हेल्थकेयर में काम करने वाले हीरोज़ को नई तकनीकों, सर्विस व समाधान द्वारा समर्थन करती ळे जिससे रोगियों को एडवांस क्लिनिक थेरेपी और हेल्थकेयर प्रदाताओं को क्लिनिकल प्रक्रिया में मदद करते ळें बीडी और इसके 65000 कर्मचारियों में रोगियों के परिणामों में सुधार करने के लिए चिकित्सकीय देखभाल की प्रक्रियाओं में सुरक्षा और प्रभावी सुधार, लैबरोटेरी वैज्ञानिकों को बीमारी की बेहतर पहचान और एडवांस शोधकर्ताओं को नई जनरेशन का डायग्नोस्टिक और थेरोपेटिक्स विकसित करने के लिए जनून व प्रतिबद्ध है। बीडी दुनियाभर के देशों में मौजूद ळे और विश्व में अपने पार्टनर के साथ वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों की चुनौतियों का समाधान करते ळें अपने ग्राहकों के साथ निकटता से काम करने पर बीडी परिणामों को बढ़ाने में मदद, किफायती, प्रभावी, सुरक्षा में सुधार और स्वास्थ्य देखभाल में पहुंच बढ़ाने में मदद करता ळें साल 2017 में बीडी ने सीआरबारड और इसके उत्पादों का स्वागत किया था। बीडी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इकण्बवउ पर जाए।

Post a Comment

Blogger