Ads (728x90)

-दुर्घटनाओं से नहीं लेता कोई सबक, सुरक्षा की दृष्टिकोण से वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करना अति आवष्यक 

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। आए दिन सड़क दुर्घटनाऐं होती रहती हैं जिसमें न जाने कितने लोग असामायिक मृत्यु का शिकार हो जाते हैं, इसके बाबजूद लोग सबक नहीं लेते और लापरवाही की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। जबकि कार चलाते समय सीट बेल्ट सुरक्षा की दृष्टि से अति आवष्यक है।
यातायात के नियमों का पालन करना प्रत्येक व्यक्ति का फर्ज है, लेकिन लोग जानकर भी अपने फर्ज की अनदेखी करते हैं। कहीं न कहीं उन्हें इसका नुकसान उठाना पड़ता है। सीट बेल्ट और हेलमेट ही नहीं बल्कि अन्य यातायात नियमों का पालन करना जिले के लोग अपनी शान के खिलाफ समझते हैं। यदि चार पहिया वाहन की स्थिति देखी जाए तो जिले की सड़कों पर इनकी तादात तेजी के साथ बढ़ रही है। लेकिन इन वाहनों के चालक यातायात के नियमों का पालन करने में उतने ही फिसड्डी हैं। टर्न लेते वक्त वह न तो इंडीकेटर का इस्तेमाल करते हैं और न ही अपनी साइड में चल कर जाम लगने से बचाने की जिम्मेदारी समझते हैं।
इतना ही नहीं सीट बैल्ट की बात करें तो स्थानीय वाहन चालक इसे हाथ तक नहीं लगाते। क्योंकि सड़कों पर दौड़ने वाले चार पहिया वाहनों में एक भी वाहन का चालक सीट बैल्ट लगाए नजर नहीं आता। मतलब साफ है कि उन्हें इसका फायदा नहीं लेना। ऐसा नहीं है कि वह सीट बेल्ट के फायदे नहीं जानते, जानते हैं, लेकिन जानकर अंजान बने हुए हैं। जिले की सड़कों पर होने वाले हादसों में सीट बैल्ट का प्रयोग न करना भी लोगों के लिए नुकसान का सबब बनता हैं।
आपको बता दें कि सीट बैल्ट और हेलमेट ही नहीं बल्कि अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर अब चाबुक चलेगा। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दे दिए हैं कि वह इस लापरवाही पर कार्रवाई करे। आपको बता दें कि प्रत्येक बुधवार को यातायात पुलिस, परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रुप से जिले मे  चेकिंग अभियान चलाया जाएगा और यातायात के नियमों का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सुरक्षा की दृष्टिकोंण से सीट बेल्ट और हेलमेट लगाने के फायदे
-वाहन चलाते समय चालक को नींद की झपकी नहीं आती। व
-इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर शरीर स्थिर रहता है।
-हादसा होने के बाद सीट बेल्ट लगाने वाला व्यक्ति इधर-उधर गिरकर घायल नहीं होता।
-लग्जरी कारों की सीट बेल्ट न लगाने पर इंडीकेटर लगातार जलने से वायरिंग जलने का खतरा रहता है। इस हादसे से बचा जा सकता है।
-सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने वाला चालक संतुलित होकर वाहन चलाता है तथा वह आपात स्थिति में नियंत्रण कर लेता है।
हेेलमेट बाइक सवार के लिए सिर का सुरक्षा कवच है, यदि बाइक सवार हेलमेट लगाए है तो आंखों में धूल और कूड़ा इत्यादि नही पड़ता, साथ ही दुर्घटना होने पर सिर में घातक चोट नही लगती। सुरक्षा की दृष्टिकोंण से यातायात के नियमों का अवष्य पालन करें




Post a Comment

Blogger