Ads (728x90)

-वाहन तो दूर पैदल निकलना भी हो जाता मुष्किल, रेलवे रोड़ से लेकर सदर तहसील तक अतिक्रमणकारियों का कब्जा

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। जीटी रोड़ पर सड़क के दोनों ओर के फुटपाथों पर दुकानदारों ने जबरदस्त अतिक्रमण कर रखा है। जिला मुख्यालय के जीटी रोड के फुटपाथों पर  दुकानदारों ने अपनी दुकाने सजाकर पूरी तरह कब्जा कर रखा है जिसके कारण पैदल चलने वालों को दुर्घटनाओं का षिकार होना पड़ता है। अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन की ओर से समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। किन्तु कुछ दिन बाद पुनः फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा हो जाता है। इन दुकानदारों को स्थाई रुप से बसाने के लिए न तो पालिका प्रषासन ध्यान दे रहा है और न ही जिला प्रषासन, जबकि जीटी रोड के आसपास कई सरकारी जगह ऐसी  पड़ी हैं, जहां आवारा जानवर अपना डेरा जमाए हैं। यदि इन सरकारी भूमि पर पालिका प्रषासन दुकाने बनाकर इन दुकानदारों को आवंटित कर दे तो एक ओर पालिका का राजस्व बढ़ेगा तो वहीं दूसरी ओर जीटी रोड से अतिक्रमण भी समाप्त हो जाएगा।
आपको बता दें कि रेलवे रोड़ से लेकर सदर तहसील के पास तक दुकानदारों ने सड़क के दोनो फुटपाथों पर अपनी दुकाने लगा रखी हैं। फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा होने के चलते पैदल चलने वाले राहगीरों को परेषानियों का सामना करना पड़ता है और दुर्घटना की भी आंषका बनी रहती है। सदर तहसील के आसपास सड़क के दोनों ओर दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है, इन दुकानों के सामने लोग अपने वाहन भी खड़ा कर खरीदारी करने लगते हैं, जिससे जाम की स्थिति पैदा हो जाती है और जाम के झाम में फंसकर लोगों को बेहद परेषानियों का सामना करना पड़ता है।
हांलाकि जिला प्रषासन जब कुम्भकर्णीय नींद से जागता है तो इन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक्षन लेता है, किन्तु प्रषासन के एक्षन लेते ही राजनैतिक गलियारे से फोन घनघना उठते हैं और अतिक्रमणकारियों की पैरवी होने लगती है, जिसके चलते प्रषासन का डण्डा लचीला रुख अपनाते हुए अतिक्रमणकारियों को अल्टीमेटम देकर इतिश्री कर लेता है, लेकिन इस अतिक्रमण की समस्या का स्थाई समाधान ढूंढने की किसी को फुर्सत नही है।
जबकि बस स्टाप के निकट खाली पड़े पार्क सहित ऐसी कई अन्य सरकारी भूमि हैं, जहां इन फुटपाथिया दुकानदारों को बसाया जा सकता है। यदि जिला प्रषासन, पालिका प्रषासन इस ओर गंभीरता से ध्यान दे तो इन खाली पड़ी भूमि पर दुकाने बनाकर राजस्व की बढ़ोत्तरी के साथ-साथ काफी हद तक अतिक्रमण से भी मुक्ति पाई जा सकती है।


Post a Comment

Blogger