Ads (728x90)

-कलेक्टेªट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में डीएम ने सभी मजिस्टेªटों का समझाईं उनकी जिम्मेदारियां
-समीक्षा बैठक में अफसरों को निर्देषित करते डीएम व मौजूद सेक्टर मजिस्टेªट व केन्द्र व्यवस्थापक

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। माध्यमिक षिक्षा परिषद की परीक्षा 6 फरवरी से प्रारम्भ होने जा रही। जिले में कुल 90 केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा में इस बार किसी भी कीमत पर नकल नही होगी। परीक्षा केन्द्रों पर सीसी टीवी कैमरे लगातार काम करेंगे और इनकी फुटेज को सुरक्षित रखा जाएगा। नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराए जाने को लेकर गुरुवार को कलेक्टेªट सभागार में डीएम की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई।
कलेक्टेªट सभागार मंे गुरुवार की शाम संपन्न हुई विषेष समीक्षा बैठक में डीएम रवीन्द्र कुमार ने शासन के निर्देष पर नामित किए गए सभी 22 सेक्टर मजिस्टेªट और 11 स्टेटिक मजिस्टेªट को विस्तार से उनके दायित्व समझाए। जिले में कुल 90 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रांे के जरिए हाईस्कूल के 33827 और इण्टरमीडिएट के 28966 कुल 62793 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। नब्बे परीक्षा केन्द्रांे में से 57 सामान्य, 22 संवेदनषील और 11 परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनषील श्रेणी में रखा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा की व्यवस्था के लिए इन 90 परीक्षा केन्द्रों को तीन जोन और 22 सेक्टरों में बांटा गया है। तीनो उप जिलाधिकारी अपनी-अपनी तहसील के सुपर जोनल मजिस्टेªट होंगे, जबकि एक सेक्टर मजिस्टेªट को अधिकतम् चार विद्यालय आवंटित किए गए हैं।
स्टेटिक मजिस्टेªट के जिम्मे एक-एक परीक्षा केन्द्र ही रखा गया है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दांे मंे कहा है कि किसी भी केन्द्र पर नकल पाए जाने की स्थिति में संबधित स्टेटिक अथवा सेक्टर मजिस्टेªट को उत्तरदाई मानते हुए उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करा दी जाएगी। स्टेटिक और सेक्टर मजिस्टेªट को पर्याप्त सुरक्षाबल भी उपलब्ध कराया गया है और परीक्षा केन्द्रों के इर्द-गिर्द चाकचैबन्द सुरक्षा व्यवस्था की गारण्टी स्वयं पुलिस अधीक्षक हरीष चन्दर ने दी है। परीक्षा केन्द्र के इर्दगिर्द निषेद्याज्ञां लागू रहेगी और सभी सेक्टर मजिस्टेªट को कहा गया है कि वे इसका कड़ाई से पालन करेंगे। उप जिलाधिकारियों से कहा गया है कि वे यह सुनिष्चित कर लें कि परीक्षा केन्द्रों के आसपास किसी भी लाउडस्पीकर को अनुमति न दी जाए।
केन्द्र अधीक्षक को छोड़कर किसी का भी मोबाइल फोन परीक्षा केन्द्र परिसर में प्रवेष नही करेगा और पकड़े जाने पर सीधे उसकी जप्ती होगी। परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थी अनुक्रमांक क्रम से ही बैठाए जाएंगे, और यदि किसी परीक्षा कक्ष में 40 से अधिक छात्र हों तो उस कक्ष मंे तीन कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे। शासन ने इस बार परीक्षा केन्द्र में मौजूद रहने वाले केन्द्र स्टाफ की संख्या भी सीमित कर दी है। परीक्षा अधीक्षक के अलावा दो रिलीवर, दो परीक्षा सहायक, एक लिपिक, एक कम्प्यूटर आपरेटर ही परिसर मंे मौजूद रह पाएंगे। कक्ष निरीक्षकों की तैनाती से पहले यह सुनिष्चित किया जाएगा कि उनके पास विधिवत परिचयपत्र है और वे उस विषय से संबधित षिक्षक नही है, जिसकी कि परीक्षा हो रही है। कापियां सील करने के बाद बण्डलों पर एक गुप्त सील लगाई जाएगी, ताकि इनकी पैकिंग में कलेक्षन सेण्टर अथवा रास्ते में कोई हेराफेरी न की जा सके।

Post a Comment

Blogger