Ads (728x90)

मुंबई,हिन्दुस्तान की आवाज,मोहम्मद मुकीम शेख


मुंबई, घाटकोपर स्थित सिध्दी साई इमारत गिरनेपर १७ लोग मरे और १५ घायल हुवे थे . या प्रकरण की रिपोट पालिका आयुक्त को फ़िलहाल दिया गया है. यह रिपोट गलत गलत होने का आरोप करते हुवे इस दुर्घटना की जाच उच्च न्यायालय के निवृत्त न्यायाधीश के द्वारा कराई जाये यह मांग पालिका के विरोधी दल नेता रवी राजा ने किया है.

घाटकोपर दामोदर पार्क स्थित साई सिध्दी इमारत २५ जुलाई २०१७ को गिरने से दुर्घटना में १७ नीवासी मारे गये. इस घटना को लेकर महापालिका आयुक्त अजोय मेहता ने अतिरिक्त आयुक्त विजय सिंघल की अध्यक्षता में उपायुक्त चंद्रशेखर चोरे और अभियांत्रिकी सेवा व प्रकल्प के संचालक विनोद चिठोरे की जाच समिती नियुक्त की थी. इस समितीने बुधवार को महापालिका आयुक्त के पास रिपोट सौपा है सिध्दी साई इमारत गिरने की दुर्घटना इमारत का पिलर तोडने के वजह से हुई है सुनील शितप की लापरवाही इसके लिए जिम्मेदार है जाच समिती की रिपोट में दर्ज किया गया है. इस दुर्घटना के प्रकरण में ‘एन' विभाग के तत्कालिन वैद्यकीय आरोग्य अधिकारी व स्वच्छता निरीक्षक का इस घटना से सीधा संबंध नही है. और इस इमारत के संबंधीत उन्होंने अपना कर्तव्य योग्यप्रकार से किया या नही इसकी स्वतंत्र जाच होने वाली है. और ‘एन' विभागाचे तत्कालिन कार्यकारी अभियंता, इमारत व कारखाने विभाग के सहाय्यक अभियंता और संबंधित कर्मचारी ने इस इमारत में अनधिकृत बांधकाम की तरफ उपेक्षा कीया यह नही पाया गया.. मात्र संबंधित अधिकारियो अपनी जिम्मेदारी योग्यरीत से निभाई या नही इसकी दुबारा स्वतंत्र जाच होगी यह कहा गया है.

यह रिपोट ठीक नही है इसमें पालिका के अधिकारियो को बचाने का काम किया है. सुनिल सितप का निर्माण कार्य १५ से २० दिन सुरु था. इतना दिन बांधकाम पालिका अधिकारियो को इसकी जानकारी नही मिली क्या यह नही हो सकता. शितप के साथ पालिका की पूरी मशीनरी होने से ही इस इमारत में सुरु रहे बिना अनुमति के निर्माण कार्य को दुर्लक्ष किया गया. इस प्रकरण में डेसिग्नेशन ऑफिसर, अभियंता व सहाय्यक आयुक्त को जिम्मेदार ठहराना चाहिए था लेकिन लेकिन पालिका ने कुछ भी नही किया है . पालिका अधिकारियो को इस प्रकरण से बचाने का प्रयत्न सुरु किये जाने से इस प्रकरण की जाच उच्च न्यायालय के निवृत्त न्यायाधीश के अंतगर्त किया जाये इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र दिया घाटकोपर एन विभागके डेसिग्नेशन ऑफिसर, अभियंता व सहाय्यक आयुक्त को निलंबित करकर उसकी जाच किया जाये यह मांग रवी राजा ने किया है . न्यायाधीश की समिती का जाच रिपोट एक महीने के भीतर दिया जाये यह मांग भी रवी राजा ने किया है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger