Ads (728x90)

जीवन को अच्छी दिशा देने वाली पुस्तक को पढने के लिए आवाहन ।


भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन


भिवंडी।अच्छी तथा जीवन को दिशा देने वाली पुस्तक पढें,गलत व भ्रमक सूचना देने वाली पुस्तक एवं साहित्य पढेंगे तो दिशा भटक सकती है उक्त विचार उर्दू लोकराज्य सेमिनार में उपस्थित वक्ताओं ने
व्यक्त किया .भिवंडी स्थित मोमिन लाइब्रेरी वाचन मंदिर एवं ठाणे जिला सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित “ वाचन संस्कृति कैसे प्रोत्साहित हो ” इस विषय पर एक परिसंवाद का आयोजन किया गया था .उक्त अवसर पर मोमिन लाइब्रेरी द्वारा नियमित रूप से उर्दू लोकराज्य सेमिनार के माध्यम से विविध विषय पर चर्चा सत्र आयोजित करने हेतु सुनिश्चित किया . भिवंडी के समद नगर मोमिन जमात खाना स्थित आयोजित कार्यक्रम में प्रिन्सिपल साजिद सिद्दिकी, प्रोफेसर मकसूद अन्सारी, यूसुफ मोमिन,अब्दुल माजिद मोमिन,अस्लम परवेज, वाचन मंदिर के अध्यक्ष सुधीर सिंगासने,आनगाव वाचनालय के अनिल पाठक,नगरसेवक तलहा मोमिन आदि ने अपने विचार व्यक्त किए . इस कार्यक्रम में समदिया हायस्कूल एंड महाविद्यालय के इविद्यार्थी,शिक्षक आदि भारी संख्या में उपस्थित थे . उक्त कार्यक्रम में मार्गदर्शन करते हुए प्रिंसिपल साजिद सिद्दिकी ने कहा कि पढाई करने से स्वयं का व्यक्तित्व बनता है .इंसान संस्कारी बनता है तथा जीवन का अर्थ प्राप्त होता है . लोकराज्य जैसी मासिक विशेषत: शासन द्वारा विविध योजना, कार्यक्रम की जानकारी मिलती है .अल्पसंख्यक समाज के युवकों को उसका लाभ हो सकता है .प्रोफेसर मकसूद अन्सारी ने कहा कि पढाई से इंसान की बुद्धि बढती है परंतु लोगों की रूचि कम हो रही है .आज सोशल मीडिया के माध्यम से युवकों तक विविध प्रकार की जानकारी पहुंचाई जाती है . परंतु अच्छी पुस्तक पढेंगे तो जीवन को अच्छी दिशा मिलेगी .अब्दुल माजिद मोमिन ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि शासन द्वारा अल्पसंख्याकों के लिए जो भी कार्य किया जाता है उसकी लोकराज्य जैसी मासिक पत्रिका द्वारा जानकारी मिल सकती है तथा युवकों को विशेषत: नोकरी, व्यवसाय के लिए लाभ हो सकता है . नगरसेवक तलहा मोमिन ने कहा कि बाजार में आने वाली नई पुस्तकें मैं नियमित रूप से खरीद कर पढता हूँ . कार्यक्रम का शुभारंभ कुरआन पढकर किया गया .सुधीर सिंगासने एवं अनिल पाठक ने कहा कि लोकराज्य जैसी मासिक पत्रिका की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए घरो घर पहुंचना चाहिए इस पर बल दिया तथा वाचन संस्कृति बढाने के लिए व मोबाईल, स्मार्ट फोन से युवा पीढ़ी का ध्यान दूर करने के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है .उर्दू लोकराज्य संपादकीय मंडल के अस्लम परवेज ने कहा कि लोकराज्य अधिक से अधिक प्रकार से पढना चाहिए इसके द्वारा प्राप्त होने वाली जानकारी से लोगों को लाभ मिलेगा।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger