Ads (728x90)

बस किराये में बडोत्तरी, कर्मचारियों का भत्ता बंद करने की सिफारिस

बस की फेरी कम कर किरायेपर बस लेगे

मुंबई ।संवाददाता


मुंबई, बेस्ट प्रशास द्वारा पेश की गयी कार्य योजना रद्द किये जाने के बाद फिर दुबारा नई कार्य योजना आने के बाद उपक्रम की आर्थिक परिस्थिती को सुधारने के लिए अमल में लेन के लिए विविध योजना के नाम पर नई कार्य योजना पेश किया गया है. पेश की गयी नई कार्य योजना के अनुसार बस चलाने के लिए होने वाला खर्च और उससे होने वाला उत्पन्न ५० प्रतिशत होने से दोगुना किराये में बडोतरी करना आवश्यक है यह कहा गया है. कर्मचारियो का विविध भत्ता बंद करना, फस की फेरी कम के किराये पर बस लेना , और कर्मचारी कम करने की सिफारिस प्रस्ताव द्वारा किया गया है. इस मामले का प्रस्ताव बेस्ट समिती के सामने रखा गया है.

बेस्ट समिती के सामने रखे गए प्रस्ताव के अनुसार बेस्ट में कम से कम २ किलोमीटर के लिए ८ रूपये के स्थानपर १६ रुपया वसूल किये जाने से यात्री कम होगे यह भी चिंता व्यक्त की गयी है. इसका असर सभी यात्रिओ पर न पड़े इसलिए ४ किलोमिटर तक किसी भी तरह किराया न बडोतरी कर ६ से ३० किलोमिटर तक १ से १२ रुपये तक किराये में बडोतरी किये जाने का सुझाव दिया गया है. और एसी बस के लिए ५ से २० रुपया किराया बडोतरी सुझाया गया है.

इस कार्य योजना में ७०, ५० व ४० रूपये का दैनिक पास दर में बदलाव कर ९०, ६० व ५० रुपये लिया जाये यह दर्ज किया गया है. आनंदयात्री योजना के अंतर्गत सुबह ११ से शाम ७ इस समय पर बसपासपर ५० प्रतिशत रियायत दिया जाता है. इस योजना को कम प्रतिसाद मिलने से यह योजना बंद किये जाने की सिफारिस की गयी है. स्कुल के विद्यार्थियों को बस पास १५० रुपये और कनिष्ठ महाविद्यालय के विद्यार्थियों का बस पास ३०० रुपये है इसमें बडोतरी कर पाचवी तक के स्कुल के विद्यार्थियों का बस पास २०० रुपये, छटवी से दसवी तक के विद्यार्थियों का बस पास २५० रुपये और कनिष्ठ महाविद्यालय के विद्यार्थियों का बस पास ३५० रुपये किये जाने का प्रस्तावित किया गया है.


प्रशासकीय उपाययोजना जैसे कर्मचारियो का महागाई भत्ता बंद करने , "ब" श्रेणी अधिकारियो का कार्यभत्ता खंडित करना, वैद्यकीय भत्ता खंडित करना, मनुष्यबल नियोजन करने के लिए कर्मचारियो में कटोती करना और भरती पूरी तरह बंद करने, शैक्षणिक सहाय्यता बंद करने , शिष्यवृत्ती योजना बंद करने , उपहारगृह ठेकेदारों को दिया जाने वाला आर्थिक सहाय्यता बंद करने, अवकाश प्रवास भत्ता बंद करने, सेवानिवृत्त कर्मचारियो की बसपास योजना बंद करे, रोख रक्कम हैंडलिंग भत्ता बंद करना , अतिकालीन, अ व ब श्रेणी के अधिकारियो का प्रवासभत्ता बंद करे, सेवा सातत्य योजना तयार करे इस तरह अनेक उपाययोजना नई कार्य योजना में सुझाया गया है.

जुलाई के अंत में बेस्ट के पास वाहन ३७९० थी . जिसमे से ४५३ बस गाडियों स्क्रैप में डालकर बस की संख्या ३३३७ करे , ४० प्रतिशत से कम वसुली होने वाले मार्ग का पुनर्विचार करना उसी तरह अकार्यक्षम १७०३ बसगाडी को स्क्रैप में निकालकर १२५० मिनी, मिडी, वातानुकूलित बसगाडीया कियाये पर लिया जाये यह प्रस्तावित किया गया है. इस तरह का प्रस्ताव इसके पहले भी बेस्ट समितीने अस्वीकृत किये जाने से नई कार्य योजना को बेस्ट समिती व कर्मचारियो का विरोध किया जाने वाला है.


प्रस्तावित किराया बडोत्तरी निम्नलिखित
साधारण बस किराया बडोत्तरी
किमी ......अभी का किराया....प्रस्तावित किराया .... बडोत्तरी
2 .............Rs 8 ...............Rs 8 ............ -
4 .............Rs 10 .............Rs 10 ........... -
6 .............Rs 14 .............Rs 15 ...........Rs 1
8 .............Rs 16 .............Rs 18............Rs 2
10 ...........Rs 18 .............Rs 22............Rs 4
12 ...........Rs 20 .............Rs 25............Rs 5
14 ...........Rs 22 .............Rs 28 ...........Rs 6
20 ...........Rs 26 .............Rs 34............Rs 8
30 ...........Rs 30 .............Rs 42 ...........Rs 12




एसी बस किराया बडोत्तरी
किमी ... अभी का किराया .....प्रस्तावित किराया
2 .............Rs 15 .............Rs 20
4 .............Rs 20..............Rs 25
6 .............Rs 25 .............Rs 30
8 .............Rs 30 .............Rs 35
10 ...........Rs 35 .............Rs 40
20 ...........Rs 60 .............Rs 60
25 .......... Rs 75 .............Rs 65
30 ...........Rs 90 .............Rs 70



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger