Ads (728x90)


मुंबई | हिन्दुस्तान की आवाज | मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ के निर्देश पर मुंबई कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ अध्यक्ष कचरू यादव के संयोजन में राजीव गांधी भवन में आयोजित संविधान सभा के मौके पर एकनाथ गायकवाड़ के हाथों कोरोना योद्धा डॉ दिनेश हेगडे को स्मृतिचिन्ह , प्रमाण पत्र और संविधान की पुस्तक देकर उन्हें सम्मानित किया गया ।

      कचरू यादव ने संविधान सभा को माइक पर संबोधित करते हुए कहा कि , कोरोना कोविड --19 की महामारी के दौरान जब मुंबई के तमाम चिकित्सक लोगों ने मारे डर के अपने दवाखाना के दरवाजे पर ताला मार कर अपने अपने घरों में बैठ गए थे तब मुंबई के कुछ ही गिने चुने चिकित्सकों ने ही लोगों के इलाज के लिए घर से बाहर निकल कर अपने कर्तव्य का सही ढंग से पालन किया था । 


     इस संदर्भ में मुंबई में सबसे ऊपर एक नाम आया है मुंबई कांग्रेस डॉक्टर सेल के अध्यक्ष डॉ दिनेश हेगडे का जिन्होंने घाटकोपर के मनपा अस्पताल राजावड़ी में कोविड के मरीजों का इलाज करते हुए चेंबूर के अपने निजी अस्पताल हेगडे हॉस्पिटल एवं नर्सिंग होम में सभी तरह के मरीजों का हर संभव इलाज किया । कोरोना के पाये गए लक्षण वाले मरीजों को उन्होंने कस्तूरबा ,नायर तथा राजावाडी और कई निजी अस्पतालों में दाखिल करा कर उनकी जान बचाने का काम किया था। 

 डॉ दिनेश हेगडे ने इससे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तब जब मुंबई के झोपड़पट्टी में रहने वाले गरीब और जरूरतमंद लोगों ने कोरोना बिमारी के डर से अस्पताल में जाना बंद कर दिया फिर उन्होंने चेंबूर के तिलक नगर में मुंबई कांग्रेस साउथ तमिल सेल के सचिव सेल्वाराज स्वामी के द्वारा आयोजित मुफ्त चिकित्सा शिविर में लगभग 3 सौ से अधिक झोपड़पट्टी के लोगों की कोरोना  जांच किया और उन्हें जरूरत के अनुसार दवाइयां देते हुए कोरोना से बचने के लिए तमाम कारगर उपाय भी बताया । इसी प्रकार उन्होंने दक्षिण मध्य मुंबई जिला कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति अध्यक्ष नवीन कुमार सिलवंते चेंबूर लाल डोंगर और मुंबई कांग्रेस महिला अध्यक्षा  डॉ अजंता यादव ने कांदिवली पूर्व में मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजित किया था जहां डॉ दिनेश हेगडे ने अपने डॉक्टर्स टीम के साथ सैकड़ों मरीजों की सेवा किया । जब पर प्रांतिओं को उनके गांव जाने के लिए मेडिकल सर्टीफिकेट की जरूरत पड़ी तब हमारे डॉ दिनेश हेगडे ने यूपी , बिहार , राजस्थान आदि कई प्रदेशों में जाने वाले सैकड़ों गरीब और मजदूर लोगों को फिजिकल सर्टीफिकेट देकर उनके गांव भेजकर उनकी जान बचाने का नेक काम किया है । पार्टी ने उनके उपर जो जिम्मेदारी दिया है उन्होंने सही समय पर ठीक ढंग से उसका पालन किया । उनकी इसी सेवाभावी काम को देखते हुए मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड़ ने मुझे डॉ दिनेश हेगडे को सम्मानित करने का काम  दिया । आज मै अपने ही पार्टी के सच्चे और ईमानदार सिपाही डॉ दिनेश हेगडे को सम्मानित कर बेहद खुशी का अनुभव कर रहा हूं । उनको कांग्रेस और एकनाथ गायकवाड़  की तरफ दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि , उनकी सेवा के कारण मुंबई में  कांग्रेस का नाम हो रहा है , क्यों कि कोरोना के संकट काल में किसी भी राजनीतिक पार्टी ने ऐसा काम ही नहीं किया है जो कांग्रेस ने किया है ।

डॉ दिनेश हेगडे ने अपने सम्मान के पश्चात मीडिया से अपना मनोगत व्यक्त करते हुए कहा कि , एकनाथ गायकवाड़ ने मुझपर विश्वास करके इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है मै तो केवल उनके विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश भर कर रहा हूं । अबतक जो भी पार्टी के लिए कर पाया हूं उसमें कांग्रेस के लोगों का बहुत बड़ा सहयोग है ।  मैं अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं से एक अपील करना चाहता हूं कि , आगामी मनपा चुनाव को देखते हुए मैं पूरे मुंबई शहर खासकर झोपड़पट्टी स्लम बस्तियों में मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन कर हाथ का पंजा अपने चुनाव चिन्ह को हर घर में पहूंचाना चाहता हूं । इसके लिए आप सभी के सहयोग और आशीर्वाद की अपेक्षा  रखता हूं ।

डॉ अजंता यादव और डॉ संजय मोकल को भी स्मृतिचिन्ह , प्रमाण पत्र और संविधान की किताब देकर एकनाथ गायकवाड़ के हाथों सम्मानित किया गया ।

फोटो --कपिलदेव खरवार

Post a comment

Blogger