Ads (728x90)


मुंबई | हिन्दुस्तान की आवाज | मोहम्मद मुकीम शेख

कांग्रेस ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में देश को आज़ाद कराया और देश को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक मजबूत संविधान दिया । आज के तथाकथित देश भक्त पार्टी के नेताओं से मैं पूछना चाहता हूं इन्होंने देश के लिए क्या किया और क्या दिया है । सिवाय इसके की देश में आसमान छूती महंगाई और भयंकर बेरोजगारी के ।


         उपरोक्त बातें मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने मुंबई कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा और उन्होंने संविधान की उदेशिका का वचन किया । 

मुंबई कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ अध्यक्ष कचरू यादव के संयोजन में संविधान दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में बोलते हुए श्री गायकवाड़ ने यह भी कहा कि , सत्ता के मद में चूर ये लोग जिस पंडित जवाहरलाल नेहरू को बुरा भला कहते हैं । उनको तब प्रधान मंत्री बनाया गया जब खाने के लिए अमेरिका से लाल बाजरा ,जवारी और पहनने के लिए विदेश से मलमल का कपड़ा मैनचेस्टर से कोटा पर आता था । उन्होंने खेतों की सिंचाई के लिए बांध और नहर, टुवेल बनाए । जिसका लाभ मिला तब श्रीमती इंदिरा गांधी के कार्यकाल में जब हमारे देश का अनाज विदेशों में जाने लगा । जिस देश में एक सुई तक नहीं बनती थी वहां इंदिरा जी ने युद्ध के लिए  लड़ाकू विमान बनाए यहां तक की उन्होंने भारत को चांद तक पहुंचा दिया । बाकी  कुछ रही सही थी उस को हमारे राजीव गांधी ने देश में कम्प्यूटर लाकर हमको आधुनिक युग में लाकर खड़ा कर दिया । इससे देश के लाखों करोड़ों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल गया । मनमोहन सिंह ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम किया । उनके कार्यकाल में देश की जीडीपी 9 प्रतिशत था  और आज मोदी के राज में देश की जीडीपी 24 प्रतिशत नीचे गिर गई है ।  कांग्रेस के 70 सालों के कामों का हिसाब इनको देने के लिए मैं ही एक अकेला काफी हूं । मैं 56 इंच के सीने वाले मोदी से पूछना चाहता हूं कि , आपने कितने कल कारखाने बनाकर कितने बेरोजगार नौजवानों को नौकरी दिया है । कांग्रेस के बनाए कितने सरकारी संपत्तियों को निजी लोगों के हाथों में बेच दिया है । इसका जवाब केवल कांग्रेस ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोग आपसे  मांग रहे हैं । इस बात का अंदाजा आपको अगले चुनाव में लगेगा । कांग्रेस ने अपने 70 सालों के शासनकाल में 135 करोड़ देश वासियों को खाने के लिए भरपूर अनाज और पहनने के लिए महंगे कपड़े दिया है । कांग्रेस के जमाने के बनाए कीमती कपड़े पहन कर और हमारे  बनाए हवाई जहाज में बैठ कर आप सरकारी खर्चे पर बिना किसी लाभ के सारी दुनिया का भ्रमण कर रहे हैं ।

कचरू यादव ने संविधान समारोह को माइक पर संबोधित करते हुए कहा कि , मैं अपने अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड़ का इस बात के लिए दिल से आभार मानता हूं जिनके मार्गदर्शन में हम समय समय पर भारत के संविधान को बचाने के लिए आंदोलन और सभा का आयोजन किया करते हैं । भाजपा के राज में डॉ बाबा साहेब अंबेडकर के बनाए संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही है । कानून नाम की कोई चीज ही नहीं रह गई है । देश में चारों तरफ महंगाई और लूट मची हुई है । गरीब और दलित की बेटी बहनों के साथ सामूहिक बलात्कार और उनकी हत्या हो रहा है । भारतीय नारी जिसकी हम पूजा करते है आज भाजपा के मोदी के शासन काल में महिलाओं की इज्जत खतरे में है । संविधान से छेड़ छाड़ करने वालों को सबक सिखाने के लिए मुंबई कांग्रेस हमेशा तैयार है ।

इस अवसर पर मुंबई कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विरेन्द्र बक्षी ने अपने कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को भारतीय संविधान की रचना और उसके महत्व को सविस्तार पूर्वक बताया । उन्होंने बताया कि ,जब हम सब अपना मोबाइल फोन आन करते है तो सबसे पहले हमको संविधान चिराऊ हो एकनाथ गायकवाड़ का संदेश पढ़ने के लिए मिलता है । उनका यह संदेश हम सभी को भारत के संविधान के प्रति जागरूक करता है ।

          इस मौके पर मुंबई कांग्रेस कोषाध्यक्ष संदीप शुक्ला , बेस्ट समिति सदस्य राजेश राजू भाई ठक्कर , मुंबई कांग्रेस प्रवक्ता निज़ामुद्दीन राईन , सुरेशचंद्र राजहंस , आनंद शुक्ला , मुंबई कांग्रेस डॉक्टर सेल अध्यक्ष डॉ दिनेश हेगडे , महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती डॉ अजंता यादव , मुंबई समन्वयक चंद्रकांत निरभवने , मुंबई कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष कमला प्रसाद यादव , मुंबई कांग्रेस ओबीसी सेल अध्यक्ष दत्तू गवांकर , रोजगार सेल अध्यक्ष जयवंत लोखंडे ,  पूर्व युवा कांग्रेस नेता तुषार गायकवाड़ , मुंबई सचिव शिव कुमार लाड , लक्ष्मण कोठारी , विकास तांबे , रोजगार सेल मुंबई उपाध्यक्ष मोहन कांबले , मुंबई कांग्रेस साउथ तमिल सेल सचिव सेल्वाराज स्वामी , जिला अध्यक्ष अनुसूचित जाति नवीन कुमार सिलवंते , जिला अध्यक्ष रोजगार सेल सुभाष पिसाल , ईशान्य मुंबई जिलाध्यक्ष प्रनिल नायर , क्लाइव डायस , जिला महासचिव शंकर खड़तरे , गुलाब साठे , चेंबूर तालुका स्लम सेल अध्यक्ष निलेश नानचे , मानखुर्द शिवाजी नगर विधान सभा निरीक्षक मोहम्मद मुकीम शेख , सुदर्शन कदम के अलावा कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

कार्यक्रम का सूत्रसंचालन व आभार प्रदर्शन कचरू यादव ने किया ।

 

Post a comment

Blogger