Ads (728x90)

चेयरमेन की माॅग पर जिलाधिकारी ने पुनः जाॅच कराने के दिये आदेश

अजीतमल/औरेया
भारत सरकार द्वारा हर गरीब को छत मुहैया कराने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराये जा रहे  है जिसके क्रम में नगर पंचायत बाबरपुर में अब तक एक हजार से अधिक लोगेा केा आवास योजना के लिये पात्रता सूची में चयन किय गया वही कुछ लाभार्थियो केा पैसा भी प्राप्त हो गया है। लेकिन अपात्र घोषित हुये लाभार्थियो की मांग को देखते हुये जिलाधिकारी के आदेश पर पुनः जाॅच की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।
नगर पंचायत बाबरपुर में डूडा विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास योजना के फार्म भरकर पात्रता सूची तैयार करने का कार्य किया जा रहा है जिसमें अभी तक लगभग एक हजार से अधिक लाभार्थियो केा आवास योजना के लिये पात्रता सूची में चयन किय गया वही कुछ लाभार्थियो केा पैसा भी प्राप्त हो गया है। वही आवेदन करने के उपरान्त पात्रता सूची में अपना नाम न पाकर लाभार्थियो ने नगर पंचायत प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन तक आवाज उठाई और पात्रता सूची के चयन में भेदभाव और लापरवाही का अराप लगाया था। जिसके चलते नगर पंचायत अध्यक्ष रानी पोरवाल द्वारा जिलाधिकारी अभिषेक मीण को पत्र भेजकर मांग की गयी कि सूची के चयन में नजर अंदाजी और लापरवाही वरती गयी है जिसके चलते सैकड़ो पात्र लोगेा के अपात्र घोषित कर योजना का लाभ लेने से बंचित कर दिया गया।
ज्ञात हो कि डूडा विभाग द्वारा आवास योजना के लाभार्थियो का कई चरणा मे चयन किया गया प्रथम चरण में आये 496 आवेदको में 450 लाभार्थियो का पात्रता सूची में चयन किया गया था। द्वितीय चरण में 817 तथ तृतीय चरण में 311 आवेदको की सूची जारी की थी जिसमें जाॅचोपरान्त 602 लोगो को अपात्र घोषित कर सिर्फ 546 लोगो केा पात्रता सूची में शामिल किया गया। द्वितीय एवं तृतीय चरण की सूची में इतने अधिक संख्या में लाभार्थियो को अपात्र घोषित करने पर लोगेा ने सवाल उठाये थे जिसके चलते अपात्र हुये 602 की सूची को डूडा द्वारा भेजी जा रही चैथी सूची में आये 1104 आवेदनो के पुनः जाॅच के लिये उपजिलाधिकारी अजीतमल को जिम्मेंदारी सौपी गयी है।
इस सम्बन्ध में नगर पंचायत अध्यक्ष रानी पोरवाल ने बताया कि पात्रता सूची टीम में नियमानुसार राजस्व विभाग के अलावा नगर पंचायत एवं डूडा विभाग को मिलाकर सयुक्त टीम की जाॅच रिपोर्ट के बाद सूची जारी होनी थी लेकिन राजस्व विभाग ने अन्य विभागो केा शामिल न कर सूची अग्रसारित कर दिया है जिससे लोग संन्तुष्ट नही दिखे और पुनः जाॅच करने की जिलाधिकारी से माॅग की गयी थी।
वही उपजिलाधिकारी रामजीवन ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर अपात्र हुये कुछ लोगो की जाॅच पुनः करने एवं 1104 नये लाभर्थियो की पात्रता सूची की जाॅच हेतु लिस्ट तैयार करवायी गयी है वही जाॅच टीम गठित कर नियमानुसार जाॅच कर कार्यवाही करने के आदेश दिये है।

Post a comment

Blogger