Ads (728x90)

किल्लत पीड़ित गांवों में टैंकर से सुचारू जलापूर्ति करने के निर्देश

मुंबई : राज्य में किल्लत की स्थिति में आगामी जुलाई महीने के अंत तक पानी की उपलब्धता हो, इसके लिए राज्य में विशेष रुप से मराठवाडा, नाशिक तथा विदर्भ के बांधों के जल संग्रहों का उचित नियोजन करने की सूचना मुख्य सचिव यू.पी.एस. मदान ने संबंधित विभागीय आयुक्त तथा जिलाधिकारी और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को दी हैं. पानी की किल्लत जिन गांवों में हैं, वहां सुचारू रूप से जलापूर्ति करने के लिए दक्ष रहने की सूचना भी उन्होंने इस समय दी.

पानी की किल्लत की समस्या के पार्श्वभूमिपर मुख्य सचिव श्री. मदान ने राज्य की किल्लत पीड़ित जिलों के विभागीय आयुक्त, जिलाधिकारी और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से वीडियो  कॉन्फरन्‌सद्वारा संवाद कर स्थिति का जायजा लिया. इस समय जलापूर्ति विभाग के अपर मुख्य सचिव शामलाल गोयल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

वर्तमान में शुरू टैंकरों का ब्यौरा भी श्री. मदान ने लिया. पीने के पानी की किल्लत पर उपाययोजन के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2018-19 इस आर्थिक वर्ष में 530 करोड़ का निधि वितरित किया हैं.

150 से अधिक स्थानों पर टैंकर शुरू है, वहां उचित प्रमाण में शुद्ध पानी की आपूर्ति हो. तथा टीसीएल पावडर द्वारा पानी शुद्ध किया जा रहा है, या नहीं, इसके बारे में दक्षता लेने के निर्देश भी उन्होंने दिए. टैंकर द्वारा नियमित जलापूर्ति करने, टैंकर की फेरियों में अनियमितता न हो, इसके लिए  गट विकास अधिकारियों ने प्रतिदिन जीपीएसद्वारा ब्यौरा लेने. टैंकर वितरण में कोई भी गड़बड़ी न हो. टैंकर में पानी भरने के स्थान से चे निश्चित कालावधी तक पानी उपलब्ध हो, इसका ध्यान देने. तथा वहां का पानी खत्म हो जाने के बाद अन्य किस स्त्रोत से पानी का नियोजन करने के निर्देश मुख्य सचिव श्री. मदान ने संबंधित जिलाधिकारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को दिए.

जुलाई 2019 के अंत तक पानी की कमी नहीं होगी, इज़के लिए नियोजन करने तथा जरूरत के हिसाब से उपलब्धता के अनुसार आवर्तन छोड़ने के संदर्भ में जिलाधिकारी और जलसंपदा विभाग के अधिकारियों को  दक्षता लेने की सूचना भी श्री. मदान ने इस समय दी.

फिलहाल राज्य के 23 जिलों के 182 तहसीलों के 3699 गांव और 8417 बस्तियों में 4774 टँकर द्वारा पानी की आपूर्ति की जा रही हैं. इसमें औरंगाबाद जिले में एक हजार, अहमदनगर जिले में 732, बीड जिले में 761,जालना में 759 टँकर शुरु है, ऐसी जानकरी इस समय दी गई.

राज्य में 1276 छावनियां शुरू हैं. इसमें  8 लाख 68 हजार 391 मवेशियां दाखिल हुई हैं. इसमें  नाशिक विभाग के अहमदनगर जिले में 471 छावनियां, पुणे विभाग के सातारा, सोलापूर, सांगली जिले में 111 छावनियां तथा औरंगाबाद विभाग के औरंगाबाद, बीड और उस्मानाबाद में 682 चारा छावनियों का समावेश हैं. इन छावनियों में औषधोपचार, टीकाकरण आदि सेवा नि:शुल्क दी जा रही है.

Post a Comment

Blogger