Ads (728x90)

-जल के बगैर जीवन की कल्पना करना सम्भव नहीं- जे0 पी0 मिश्रा

पट््टी (प्रतापगढ)। 22मार्च 2018 । जल है तो जीवन है, जल के बिना सम्पूर्ण पृथ्वी पर जीवन संभव नही है क्योंकि पूरे ब्रह्माण्ड में पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है, जहाँ पानी के कारण जीवन सम्भव है। उक्त विचार तरुण चेतना द्वारा सरमा ग्राम पंचायत में आयोजित विश्व जल दिवस समारोह के अवसर पर यसडीयम0 पट्टी, जे0 पी0 मिश्रा ने व्यक्त किया। श्री मिश्र ने संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हमारा शरीर पॉच तत्वों से मिलकर बना है जिसमें जल एक महत्वपूर्ण तत्व है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पानी बनाया नहीं केवल बचाया ही जा सकता है। इसलिए भविष्य में जल की कमी को देखते हुए हम सब आज से ही पानी बचाने का संकल्प ले। कार्यक्रम में एग्रीकल्चर डीम्ड युनिवर्सिटी इलाहाबाद के वैज्ञानिक डा0 शैलेन्द्र कुमार सिंह ने परम्परागत जलश्रोतों को पुर्नजीवन पर जोर देते हुए कहा कि हम लोगों ने अपने आसपास के तालाब व कूओं को पाट दिया है जिससे पेयजल का संकट बढ़ता जा रहा है। इस अवसर पर शस्य वैज्ञानिक डा0 शिशिर कुमार ने बताया कि खेती में कम पानी वाली फसलों का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि पीने से ज्यादा खेती में 84 प्रतिशत पानी का प्रयोग होता है। इस अवसर पर डा0 प्रवीन चरण ने ड्रिप जैसी वैज्ञानिक पद्धति से सिचाई करने पर बल दिया।

   कार्यक्रम में आयोजक संस्था के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि खाने के बिना इन्सान 8-10 दिन जिन्दा रह सकता है परन्तु पानी के बगैर 3-4 दिन से ज्यादा जिन्दा नहीं रह सकता। उन्होंने बताया कि पृथ्वी पर मात्र 3 प्रतिशत ही पेयजल है, जिसे हर हाल में बचाना जरूरी है। समारोह के प्रारम्भ में कार्यक्रम के उद््देश्यों पर प्रकाश डालते हुए परियोजना समन्वयक शमीम अंसारी ने कहा कि पट््टी ब्लाक को डार्क जोन घोषित कर दिया गया है जिसका मतलब यहां का जल स्तर जरूरत से ज्यादा नीचे जा चुका है। यदि हम लोग अपने व्यवहार में परिवर्तन नहीं लाये ंतो आने वाले समय में बुंदेलखण्ड व राजस्थान से भी बद््तर स्थिति का सामना करना पड सकता है। श्री समीम ने श्वेतघारा महिला मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनी की प्रगति पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर वीटीयम धर्मेन्द्र कुमार ने भी अपने विचार रखे।

    कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम पंचायत सरमा के प्रधान गुरूदीन ने सभी किसानों से जल संरक्षण की अपील की और अपना पूरा सहयोग देने का वादा किया। अंत में कार्यक्रम में कन्हैयालाल ने स्वरचित गीत के माध्यम से जल संरक्षण के महत्व को समझाया।

समारोह की अध्यक्षता नारीसंघ सरायमहेश की अध्यक्ष अनीता देवी व संचालन जिला समन्वयक अच्छेलाल बिन्द ने किया। इस अवसर पर अशोक सिंह एडवोकेट, हकीम अंसारी, श्यामशंकर, राकेश गिरी, बृजलाल, आरती, प्रज्ञा, पूनम, रीना यादव, अभय पटेल, शकुन्तला, सीताराम वर्मा एवं शिवकुमारी आदि ने जल संरक्षण पर अपने विचार रखे ।

Post a Comment

Blogger