Ads (728x90)

फतेहपुर चौरासी उन्नाव हिन्दुस्तानकीआवज़  मोहित मिश्रा

स्थानीय थाना क्षेत्र के नगर  पंचायत ऊगू मे चल रही श्री मद् भागवत में आज सीता स्वयबंर की कथा को सुनकर भक्तो ने अपने आप मे खूब आनन्द प्राप्त किया।

फतेहपुर चौरासी क्षेत्र के अन्तर्गत नगर  पंचायत उगू मे माँ काली के प्रागंण मे 18 मार्च से चल रही श्री मद् भागवत कथा की वाचिका जो सिद्धरपुर गांव  की निवासीनी साध्वी , नीलू  के मुखारबिंद से बीती रात मे भगवान श्री राम के विवाह का मार्मिक प्रसंग सुनाकर भक्तो को भावविभोर कर दिया ।भक्तो ने जनक नंदनी सीता स्वयबंर की कथा को सुनकर खूब आनन्द लिया और बहुत सारी अनजान बातें जानी यह नगर पंचायत ऊगू मे बहुत पुराना काली माता का मन्दिर जो शक्ति पीठ भी माना जाता है ऐसा बताते है कि यहाँ आने से बक्तों की सभी  मुरादे पूरी होती है एैसे सच्चे दरबार में यहाँ  सार्वजनिक रुप से हर वर्ष भागवत कथा का आयोजन किया जाता है ।

यहाँ के बुजुर्गों की माने तो नगर  पंचायचत ऊगू को छोटी काशी के रुप से भी जाना जाता है इस पूरे गांव  मे छोटे व बडे मिलाकर करीब 100 मन्दिरो की स्थापना हो चुकी है यहाँ गांव के चारो तरफ  माताओं  के मंदिर बने हुवे है यहाँ सभी मंदिरों में स्थापित देवियो की पूर्ण कृपा व आर्शिवाद पूरे गांव पर बना हुवा है ।

जिसमे पश्चिम दिसा मे माँ काली मंदिर व उत्तर मे माँ  शीतला मंदिर तथा दक्षिण मे माँ  कामक्षा मंदिर व पूरब मे माँ  चन्द्रिका मंदिर स्थित है जो गांव  की शोभा बढ़ाते हुवे पूरे गांव की रक्षा भी करती है ।
बजुर्गो ने बताया कि
माता कामक्षा जी का मन्दिर कब और किसने स्थापित किया यह आज तक किसी को भी इसकी जानकारी नही हो पाई लोगो का ऐसा मानना है कि करीब चार सौ साल से अधिक पुराना प्राचीन मन्दिर है जिसे गांव में स्थापित मंदिरो में प्रधान माना जाता है । ऐसा कहा जाता है कि ऊगू गांव के ही राजा उग्रसेन को माँ कामक्षा से बरदान प्राप्त था ।

माता काली मंदिर के प्रांगण में होने वाला यह आयोजन प्रति वर्ष  सार्वजनिक सहयोग से किया जाता है जिसके मुख्य कार्यकर्ता चेयरमैन अनुज दीक्षित ,प्रभात पांडेय, अंशू द्विवेदी, विवेक, संदीप, सुच्चन, बनारसी ,नन्हक्के ,अजीत ,पप्पू , सहित पूरी नगर पंचायत वाशियो के सहयोगी से किया जाता है।।

Post a Comment

Blogger