Ads (728x90)

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज । रविवार को जलालपुर पनवारा में आलू किसान बचाओ क्रांति महासभा की बैठक किसान संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष गीतेन्द्र सिह यादव के नेतृत्व में आयोजित की गई। इस दौरान समिति के पदाधिकारियों ने किसानों की विभिन्न ज्वलन्त समस्याओं को उठाया और उनका निराकरण किए जाने के लिए एक ज्ञापन सदर तहसीलदार को सौपा गया।
पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को जलालपुर पनवारा में किसान संघर्ष समिति के तत्वाधान में किसान बचाओ क्रान्ति महासभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में जिले भर से आए किसानों ने अपनी-अपनी समस्याएं रखीं। जिले के आलू किसानों ने अपनी ज्वलंत समस्याओं का मुद्दा उठाते हुए कोल्ड स्टोरेज में आलू भण्डारण शुल्क निर्धारित किए जाने सहित विभिन्न समस्याएं रखीं। जनसभा में किसानों ने कोल्ड स्टोरेज का भाड़ा अन्य प्रदेशों के समान करने की मांग उठाई। किसानों का कहना था कि पश्चिम बंगाल में 175 रुपये प्रति क्विटल आलू भण्डारण शुल्क है, जबकि बिजली की दरें उत्तर प्रदेष के समान हैं। किसानों ने आलू पर लगने वाला मंडी शुल्क पूरी तरह से खत्म करने की मांग भी उठाई।
महासभा को संबोधित करते हुए किसान संघर्ष समिति के प्रदेष अध्यक्ष गीतेन्द सिंह यादव ने कहा कि शीतगृह स्वामियों द्वारा आलू भण्डारण शुल्क मनमाने तरीके से बढ़ाया जा रहा है। बीते कई महिनों किसानों द्वारा इस संबध में शासन से लेकर जिले के आलाधिकारियों को अवगत कराया गया है किन्तु न तो शासन ने ही इस ओर ध्यान दिया और न ही जिला प्रशासन ने कोल्ड स्टोरेज के मालिकों पर अंकुश लगाया। श्री यादव ने कहा कि बंगाल व उत्तराखण्ड में आलू भण्डारण के कम रेट है और उत्तर प्रदेश के भाॅति वहां बिजली उपलब्ध हो रही हैं, फिर भी कोल्ड स्टोरेज मालिक आलू भण्डारण के रेट बढ़ाये हुये है। उन्होने कहा कि इस संबध में कई बार जिला प्रषासन के साथ आलू किसान समिति व कोल्ड स्टोरेज के मालिको की त्रिपक्षीय वार्ता बैठक आयोजित हुई किन्तु निराकरण नही हो पाया।
श्री यादव ने साफ कहा कि अगर 15 फरवरी तक आलू किसानों की मांगे पूरी न हुई तो आलू किसान संघर्ष के लिए विवश होगें। जिसकी सारी जिम्मेदारी प्रशासन व शासन की होगी। उन्होने महासभा में आए किसानों से कहा कि आलू पर लगने वाला मंडी शुल्क पूरी तरह से खत्म करने की मांग के साथ आलू का लाभकारी मूल्य घोषित कराने को लेकर रणनीति बनाई जाएगी। निर्यात की उचित व्यवस्था की मांग भी रखी जाएगी तथा जिले में आलू पर आधारित उद्योग लगाने व ट्यूबवेल का बिजली बिल माफ करने की मांगें प्रमुख होंगी। इस अवसर पर आलू किसान संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष प्रदीप कटियार, महासचिव श्रीनारायन दुबे, कोषाध्यक्ष प्रमोद चतुर्वेदी ने भी किसानों को संबोधित किया। क्रांति महासभा की बैठक में प्रमुख रुप से पूर्व प्रधान मुन्नू यादव, सनोज यादव, रवीन्द्र, वीरेन्द्र पाल, विमलेन्द्र सिंह, नूर मो0 अली, सन्ना उल्ला अली, कृष्ण कुमार, अवनीश कटियार, तौफिक खां सहित जिले से आए किसानों ने भाग लिया।

Post a Comment

Blogger