Ads (728x90)

नागपुर , दि. 21 : ओखी तूफान से रायगड में हुए नुकसान के पंचनामे शुरू हो गए हैं, इसके बाद क्षति का मुआवजा दियि जाएगा । इस संबंध में कोकण विभाग के विधायकों की बैठक लेकर चर्चा की जाएगी , यह बात मदद व पुनर्वसन मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने आज विधानसभा में ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में कही ।

सदस्य सुभाष पाटिल ने इस संदर्भ में ध्यानाकर्षण सूचना दी थी जिसका उत्तर देते हुए श्री पाटिल ने कहा कि रायगड जिला में 300 हेक्टर आम और काजू फसल को नुकसान हुआ , तथा दालों और सब्जियों को नुकसान हुआ । इनके पंचनामा किये जा रहे हैं ।

ओखी तूफान की सूचना मिलने पर 2600 बोट सुरक्षित वापस आ गई, 389 बोटें राज्य के तटों पर आ गई थीं । सभी के खाने पीने रहने व उपचार की सविधाएँ की गई । जिन बोटों का आंशिक नुकसान हुआ उनको प्रत्येक को 4 हजार रुपये , पूरी तरह नुकसान के लिए 9600 रुपये , मछुआरों के जाल को हुए आंशिक नुकसान के लिए 2100 रुपये , पूरी तरह नुकसान के लिए 2600 रुपये , फलों के बाग में नुकसान के लिए 18000 रुपये प्रति हेक्टर रुपये दिये जाएंगे । पंचनामें का काम पूरा हो जाने पर भरपाई की रकम दी जाएगी ।

चर्चा के दौरान एक उपप्रश्न के उत्तर में पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से सी आर जेड को 50 मीटर तक रखने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास आठ दिनों में भेज दिया जाएगा ।

चर्चा में सदस्य  शशीकांत शिंदे, अशोक पाटिल ने भाग लिया ।

Post a Comment

Blogger