Ads (728x90)

भारत में सभी अग्रणी कार निर्माताओं व डीलरों के पास उपलब्ध
ग्राहकों को राष्ट्रीय राजमार्ग में प्रत्येक टोल लेन-देन पर 7.5% कैशबैक 

मुंबई, 3 दिसंबर 2017: भारत के सबसे बड़े डिजिटल बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने पूरे देश के राजमार्गों मेंइलेक्ट्रॉनिक टोल शुल्क के कलेक्शन को सक्षम करने के लिए पेटीएम फास्टैग को शुरू किया है। यहघोषणा 1 दिसंबर से बेचे जाने वाले सभी नए वाहनों में फास्टैग को अनिवार्य बनाने के सरकार के कदम कासमर्थन करने के लिए है।
रेडियो-फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन तकनीक (आरएफआईडी) पर आधारित पेटीएम फास्टैग एक सरल वपुन: उपयोग करने लायक टैग है, जिसे वाहनों के विंडस्क्रीन पर लगाया जा सकता है, जो वाहन चालकोंको पूरे भारत में 55,000 कि.मी. में फैले 380 टोल प्लाजा में अपनी कार रोके बिना गुजरने की सुविधादेगा। यह प्रोजेक्ट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और एनपीसीआई के साथसाझेदारी में चलाया गया है। प्रत्येक टैग तुरंत ही स्वचालिक तरीके से टोल शुल्क काटने के लिए पंजीकृतपेटीएम खाते से जुड़ा होता है। नवंबर में ही, बैंक ने 1 मिलियन से ज्यादा फास्टैंग टोल लेन-देनों कोसंसाधित किया है।
वर्तमान में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में नए वाहन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए पेटीएम फास्टैगउपलब्ध कराने के लिए अग्रणी कार व व्यावसायिक वाहनों के उत्पादकों व डीलर्स के साथ काम कर रहा है,जिनमें मारुति, हुंडई, टाटा, मर्सिडीज, रेनॉल्ट, बीएमडब्ल्यू, वोक्सवैगन, वॉल्वो, व अन्य शामिल हैं। इसकेअलावा, पुराने वाहनों के मालिक पेटीएम ऐप पर फास्टैग को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। पेटीएम फास्टैगका प्रयोग करने वाले ग्राहकों को प्रत्येक टोल लेन—देन में 7.5% का कैशबैक मिलेगा। बैंक इस वित्त वर्षके अंत तक पेटीएम फास्टैग का प्रयोग करने वाले वाहनों की संख्या 10 लाख के पार पहुंचाने की उम्मीदकरता है।
रेणु सत्ती, एमडी व सीईओ, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा, "टोल प्लाजा में नकद भुगतान की वजह सेइंसानों का अनमोल समय और ईंधन बेवजह ही बर्बाद होता है, क्योंकि कर्मचारी व वाहन चालकों को छुट्टेपैसों की दिक्कतों से दो—चार होना पड़ता है। पेटीएम फास्टैग वाहनों को टोल प्लाजा से बिना रुके गुजरनेकी सुविधा देगा और भारत में प्रत्येक टोल में कैशलेस भुगतान के फायदे लाएगा। चालकों को सहूलियतदेने के अलावा, यह देश के टोल नेटवर्क की पारदर्शिता और संपूर्ण दक्षता को बेहतर करने में भी मददकरेगा।"
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger