Ads (728x90)

मुंबई, दि. 5 : स्वच्छता अभियान पूरे राज्य में लागू है । अब तक इस अभियान के अंतर्गत राज्य के 15 जिलों को पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त बनाया जा चुका है । स्वच्छ महाराष्ट्र अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना जरूरी है । ऐसा आवाहन जल आपूर्ति तथा स्वच्छता मंत्री बबनराव लोणीकर ने किया ।

रायगड व सोलापुर जिलों को खुले में शंच से मुक्त करने के लिए सोलापुर जिले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ राजेन्द्र भारुड व रायगड जिला परिषद के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी पी. एम. सालुंखे तथा इन दोनों हो जिलों के प्रथिनिधि स्वरूप ग्रामसेवक व समूह विकास अधिकारी का जल आपूर्ति तथा स्वच्छता मंत्री बबनराव लोणीकर ने पुष्पगुच्छ व सम्मान चिन्ह देकर सत्कार किया । इसी अवसर पर मंत्री महोदय बोल रहे थे ।

श्री लोणीकर ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्थानीय स्तर पर समूह विकास अधिकारी, ग्रामसेवक का योगदान बहुत जरूरी है । रायगड व सोलापुर जिलों में यह काम आपसक योगदान से संभव हो पाया है । सरकार शंचालय निर्माण के लिए अनुदान दे सकती है मगर लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए उनकी जीवन शैली मेः बदलाव लाने के लिए धर्मगुरुओं तथा कीर्तनकारों की सहायता लेकर प्रयास किये जाने चाहिए । अब तक 15 जिले , 198 ताल्लुके , 31 हजार 172 गाँव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं । यह जानकारी मंत्री महोदय ने दी ।

इस अवसर पर दोनों जिलों के संबंधित अधिकारियों ने अपने यहाँ लागू किये गये स्वच्छता उपक्रम की जानकारी दी । इस मौके पर रायगड जिला के समूह अधिकारी नरेंद्र खेडकर , श्रीमती शबाना मोकाशी , ग्रामसेवक टी एस दाजीर , एस एस पाटिल तदा सोलापुर के समूह अधिकारी प्रशांत मरोड , महादेव बेले , ग्रामसेवक ज्योति पाटिल, ए पी बारस्कर आदि का सत्कार श्री लोणीकर के हाथों संपन्न हुआ ।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger