Ads (728x90)

लंदन के महापौर ने की मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से मुलाकातसार्वजनिक परिवहन, चिकित्सीय पर्यटन क्षेत्र में

● वर्ल्ड सिटीज कल्चरल फोरम में मुंबई शहर को सदस्यता
● सदस्यता के कागज पत्रों पर लंदन व मुंबई के महापौरों के हस्ताक्षर



मुंबई ,  लंदन और मुंबई इन दोनों शहरों में बहुत बड़ी समानता है । लंदन के सहयोग से मुंबई में स्वास्थ्य, पर्यटन , सिनेमा , परिवहन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में एक दूसरे के सहयोग से दोनों शहरों के बीच मित्रता और अधिक मजबूत होगी ।दोनों शहरों के बीच संबंधों का नया अध्याय शुरू होगे । यह बात मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने यहाँ कही ।

लंदन के महापौर सादिक खान ने आज मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से वर्षा सरकारी निवास पर मुलाकात की । इस अवसर पर ब्रिटिश उपउच्चायुक्त स्क्रिस्पिन सिमाॅन ,मुंबई के महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर , मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी , उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव सुनील पोरवाल , नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव नितिन करीर ,राजशिष्टाचार अधिकारी राजगोपाल देवरा मनपा आयुक्त अजोय मेहता आदि उपस्थित थे । इस अवसर पर मुंबई शहर का समावेश विश्व सांस्कृतिक मंच में किये जाने के संदर्भ में कागज पत्रों पर महापौर श्री खान व श्री महाडेश्वर ने हस्ताक्षर किये । इस अवसर नर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था , चिकित्सीय पर्यटन तथा अन्य क्षेत्रों के संबंध में मुंबई और लंदन के बीच बढ़ते सहयोग पर चर्चा हुई ।

मुंबई भारत की राजधानी है । मुंबई को आर्थिक व प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में विश्व के नक्शे पर स्थापित करना है , इस दिशा में प्रयास शुरू हैं , मुख्यमंत्री श्री फडणवीस ने कहा । उन्होंने कहा कि अपनी लंदन यात्रा के दौरान मैने यातायात व्यवस्था व नियंत्रण कक्ष के बारे में जानकारी ली थी । इस अनुभव का फायदा मुंबई की सार्वजनिक यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने में अवश्य ही होगा ।

मुंबई में फिल्म सिटी का पुनर्विकास किया जा रहा है । इसके लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है । आधुनिक प्रौद्योगिकी तथा राज्य में चिकित्सा पर्यटन बढ़ाने में लंदन शहर का महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा ।

सादिक खान ने कहा कि मुंबई के समान ही लंदन भी आर्थिक तथा व्यापारिक केंद्र है । लंदन में अनेक भारतीय नागरिक हैं । लंदन के उपमहापौर भारतीय वंश के हैं । इस तरह दोनों शहरों में भाईचारा है ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई स्मार्ट सिटी परियोजना बहुत सुंदर है । इसमें सहयोग करने में खुशी होगी । लंदन के सिनेमा निर्माण की तकनीकी का फायदा बाॅलीवुड को मिलेगा ।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger