Ads (728x90)

सोयाबीन की खरीद के लिए निजी लाइसेंस प्राप्त बाजार क्षेत्र में केंद्र शुरू करने के निर्देश

मुंबई, 22 नवंबर : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कृषि से संबंधित सभी योजनाओं पर तुरंत काम शुरू करके उन्हें मार्च के अंत तक पूरा करने का निर्देश देते हुए आज कहा कि सोयाबीन की खरीदी प्रक्रिया आसान करने के लिए निजी लाइसेंस धारक बाजार समिति परिसर में भी खरीदी केंद्र शुरू करें।

जलयुक्त शिवार योजना, समूह खेती योजना, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर कृषि स्वावलंबन योजना जैसी विविध योजनाओं की प्रगति का जायजा लेने के लिए आज मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की।

मुख्यमंत्री श्री फडणवीस ने जलयुक्त शिवार योजना के पिछले साल के कार्य को तेजी से पूरा करने, खासकर जलयुक्त योजना के जिओ टैगिंग का काम तुरंत पूरा करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस जलयुक्त योजना के पूरा होने की फोटो वेबसाइट पर अपलोड नहीं की जाएगी, उसे पूरा नहीं माना जाएगा।

मागेल त्याला शेततळे योजनेतील कामे पूर्ण करण्यासाठी आराखडा तयार करावेत. सिमेंट नाला बांधसाठी मेरी संस्थेने तयार केलेला आराखडा वापरण्यासंदर्भात विचार करावा. तसेच जलयुक्त शिवार तसेच नरेगा अंतर्गतची कामे कमी खर्चात व लोकसहभागातून करण्यासाठी नवनवीन प्रयोग करावेत.

उन्होंने कृषि योजनाओं को पूरा करने की एक रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया। सीमेंट नहर के निर्माण की योजना के लिए मैरी के संगठन द्वारा तैयार प्रस्ताव पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा जलयुक्त शिवार योजना का काम लागत को कम करने के नरेगा के माध्यम से करें और इसमें सार्वजनिक भागीदारी का भी इस्तेमाल करें।

श्री फड़णवीस ने कहा कि समूह कृषि योजना के लिए राज्य से 686 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन सभी प्रस्तावों की छानबीन की जानी चाहिए और तत्काल मंजूरी दे दी जानी चाहिए। इसके अलावा, सभी जिलाधिकारियों को योजना में उनकी भागीदारी को अधिकतम करने के लिए प्रयास करना चाहिए। इस योजना में महिला वित्तीय विकास निगम के समूहों को शामिल करने पर भी विचार किया जाना चाहिए।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger