Ads (728x90)

ऑनलाइन लेन-देन पर शून्य शुल्क और शून्य न्यूनतम बैलेंस वाले भारत के पहले मोबाइल प्रमुख बैंक को आधिकारिक रूप से शुरू किया ~
नई दिल्ली, 28 नवंबर 2017: माननीय केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने आज पेटीएम पेमेंट्स बैंक का औपचारिक उद्घाटन किया, भारत के वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र के इतिहास में एक बड़ा मीलस्टोन स्थापित किया।
भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व एक्जीक्यूटिव निदेशक पी. विजय भास्कर, नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के अंतरिक सीईओ दिलीप आस्बे, पेटीएम के संस्थापक व सीईओ विजय शेखर शर्मा व पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. के एमडी व सीईओ रेणु सत्ती भी इस अवसर पर मौजूद थे।
इस कार्यक्रम पर बात करते हुए, विजय शेखर शर्मा ने कहा, "भारत वित्तीय क्रांति के सिरे पर खड़ा है। यह लोकतंत्र और वित्तीय सेवाओं की उपलब्धता देश में हजारों नौकरियों का निर्माण करेंगी और पेटीएम इस वित्तीय सेवाओं की क्रांति का हिस्सा बनकर काफी गौरवान्वित है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लंबे समय तक भारी मात्रा में नौकरियां पैदा करने की ओर काम करेगा।"
रेणु सत्ती ने कहा, "पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत का सबसे बड़ा मोबाइल प्रमुख, तकनीकी चालिक बैंक है। देश के हर कोने में पहुंचने की विशेषज्ञ से, हम सेवाओं से वंचित और न्यूनतम सेवाएं पानी वाली आबादी को मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने में सक्षम होंगे। हम आमजन को सबसे पारदर्शी, सुरक्षित और विश्वसनीय बैंकिंग प्रस्तुत करने की ओर समर्पित हैं।"
पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऑनलाइन लेन-देन पर शून्य शुल्क और शून्य न्यूनतम बैलेंस वाला भारत का पहला असली मोबाइल प्रमुख बैंक। इस बैंक को देश में वित्तीय समावेश हासिल करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है और यह आधा अरब भारतीयों को मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने के पेटीएम के मिशन का हिस्सा है।
कंपनी ने केवाईसी (अपने ग्राहक को जाने) के संचालनों में $500 मिलियन का निवेश करने की योजना बनाई है। यह ग्राहकों के लिए केवाईसी प्रक्रिया पूरा करने और पेमेंट्स बैंक खाते के लिए उन्हें योग्य बनाने हेतु पूरे भारत में केवाईसी केन्द्र स्थापित कर रही है।

• पेटीएम पेमेंट्स बैंक की महत्वपूर्ण खूबियां:

• तेजी से और कागजरहित ढंग से खाता खोलना।

• अपने बचत खाते में ब्याज कमाइए।

• खाते पर शून्य शुल्क, न्यूनतम बैलेंस की कोई जरूरत नहीं

• हर ऑनलाइन लेन—देन (जैसे कि आईएमपीएस, एनईएफटी, आरटीजीएस, यूपीआई) नि:शुल्क होगा

• मुफ्त वैयक्त्कि रूपे डिजिटल डेबिट कार्ड

• किसी भी एटीएम से नकद आहरण करें;

• पूरे भारत में 100,000 से ज्यादा पेटीएम का एटीएम में वैयक्तिक बैंकिंग उपलब्ध
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger