Ads (728x90)

मुंबई , दि. 23 : राज्य में शिक्षा, वस्त्रोद्योग , अन्न प्रक्रिया उद्योग तथा सुरक्षा क्षेत्र में लगने वाले उद्योगों में निवेश के लिए हंगरी आगे आये , राज्य में इस समय उद्योग स्थापित करने और निवेश करने के लिए पोषक वातावरण है । इससे दोनों देशो के उद्योग संबंधों में वृद्धि होगी , ऐसा उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने आज कहा ।

एस.एम.ई. चेंबर ऑफ इंडिया तथा महाराष्ट्र इंडस्ट्रीयल एंड इकाॅनोमिक डेव्हल्पमेंट असोसिएशन और यूरोप – इंडिया एस.एम.ई. बिझनेस कौन्सिल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘इंडिया-हंगेरी बिझनेस समिट’ कार्यक्रम में वे बोल रहे थे ।

उद्योग मंत्री श्री देसाई ने कहा कि भारत आज अनेक क्षेत्रों में अन्य कई देशों से आगे निकल गया है । राॅकेट सायंस , सैटेलाइट, मिसाइल जेसे क्षेत्रों में भी बारत की प्रगति उल्लेखनीय है । सूचना एवं तंत्र ज्ञान के क्षेत्र में भारतीय युवक उत्कृष्ट काम कर रहे हैं । औषधि निर्माण के काम में भारत अग्रणी होता जा रहा है । देश की जी डी पी में राज्य की हिस्सेदारी 25 फीसदी है । देश के 30 फीसदी औद्योगिक क्षेत्र अकेले महाराष्ट्र में हैं । देश के निर्यात में से 35 फीसदी तक की कीमत की वस्तुओं का निर्यात महाराष्ट्र से होता है । निवेशकों के लिए महाराष्ट्र पहली पसंद है । करीब 490 बड़े उद्योग महाराष्ट्र भें स्थापित होने जा रहे हैं

राज्य में उद्योग स्थापित करने के लिए आधारभूत सुविधाएँ, स्थान की उपलब्धता , पानी , बिजली तथा कुषल मनुष्य बल यहां उपलब्ध है । हंगरी यदि यहां लाइफ सायंस , चिकित्सा उपकरण, अन्न प्रक्रिया, औषधि निर्माण, डिफेंस क्षेत्र में निवेश करता है तो राज्य सरकार हर तरह का सहयोग करेगी । यह आश्वासन श्री देसाई ने दिया ।

हंगरी कौन्सलिंग जनरल डाॅ रेवे वॅरी नाॅरबर्ट ने इस अवसर पर कहा कि तीन वर्ष पहले ही यहां कौन्सिलेट की स्थापना हुई है । पिछले वर्ष करीब 10 हजार वीसा हंगरी के लिए जारी किये गए हैं । युरोप में उद्योग शुरू करने के लिए हंगरी गेट वे बन गया है । भारत में उद्योग क्षेत्र में भागीदार होने के लिए हंगरी उद्योग जगत तैयार है ।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger