Ads (728x90)

दिवाली के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में है. योगी आदित्यनाथ ने दिवाली के दिन की शुरुआत अयोध्या में हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना से की. सीएम योगी गुरुवार सुबह हनुमान गढ़ी मंदिर पहंचे, मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री को भगवा पटका (सरोपा-गमछा) भेंट किया. मंदिर दर्शन के बाद मुख्य मंत्री योगी ने कहा ''मैं राम लला के दर्शन के लिए भी जाउंगा, मैं यहां प्रदेश की सुख, समृद्धि और सुरक्षा की कामना के लिए आया हूं'' इसके बाद सीएम योगी ने सुग्रीम मंदिर पहुंचकर पूजा अचर्ना की.

इसके पहले बुधवार को छोटी दिवाली के अवसर पर अयोध्या में पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए जहां प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का बखान किया तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष की आलोचना के लिए उन्हें निशाने पर लिया. लंका विजय के बाद भगवान राम की अयोध्या में वापसी के नजारे को बुधवार (18 अक्टूबर) को रामनगरी में फिर से जीवन्त करने का मोहक प्रयास किया गया.
आरती के दौरान राम की पैड़ी पर सरयू में टिमटिमा रहे हजारों दीयों ने त्रेता युग की उस गौरव गाथा की झलक पेश की, जो स्मृतियों में हमेशा जीवित रहेगी. छोटी दीपावली के मौके पर सरयू के नयाघाट पर एक लाख 71 हजार दीप प्रज्ज्वलित किये गये. रोशनी से जगमग राम की पैड़ी के सुन्दर, मोहक और भव्य स्वरूप का ऐसा मंजर अयोध्या वासियों के साथ-साथ पूरी दुनिया ने शायद पहली बार देखा. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, केन्द्रीय मंत्रियों महेश शर्मा तथा के. जे. अल्फोंस, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके तमाम मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों के साथ-साथ सैकड़ों लोग इस आध्यात्मिक क्षण के साक्षी बने.

इससे पहले, रामकथा पार्क में हेलीकाप्टर से पहुंचे भगवान राम, सीता और लक्ष्मण का पात्रों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत वंदन किया और फिर श्री राम का राज्याभिषेक किया गया. एक हेलीकाप्टर ने पुष्पवर्षा की. बाद में, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी, उपस्थित केन्द्रीय मंत्रियों तथा राज्य के मंत्रियों ने राम की पैड़ी पर सरयू नदी की आरती की. इस मौके पर लेजर शो द्वारा रामकथा का प्रदर्शन किया गया. उसके बाद रामकथा पार्क में रामलीला का मोहक मंचन किया गया.
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger