Ads (728x90)

दीपावली पर्व पर मिठाई खरीदते लोग

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

जनपद में दीपावली का पर्व धूम-धाम के साथ मनाते हुए घर-घर में गणेश लक्ष्मी के साथ कुबेर जी का पूजन किया गया। और आम लोगो में अपनी परम्परा के अनुसार दीपावली पर्व पर अपनी किस्मत को जानने के लिए अपने-अपने भाग्य को आजमाते हुए कौडी व तास का खेल खेला जब कि शहर के मुख्य बाजारो में मिठाई व आतिशबाजी की दुकानो पर सन्नाटा दिखाई दिया जहां कुछ लोगो द्वारा ही मिठाई की खरीदारी दिखाई पडी जिससे व्यापारियो में क्षोभ के भाब दिखाई दिए। यदि सही मायने में कहा जाए तो दीपावली का पर्व जनपद में फीका-फीका दिखाई दिया। सिर्फ लोगो ने त्यौहार की परम्परा को निभाया।

जनपद मुख्यालय सहित कस्बा व ग्रामीण क्षेत्रो में पूरी हर्षोल्लास के साथ फीकी व्यवस्था में मनाया गया शाम ढलते ही समूचा शहर सतरंगी क्षालरो से जगमगा उठा और उसी के साथ शुरू हुए शुभ काम में सन्देशो के बीच आचार्य विद्वानो ने घर-घर में गणेश लक्ष्मी व कुबेर का विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन कराते हुए सुख, समृद्वि व सम्पन्ता की कामना की प्रार्थना कराते हुए नगर की देव मंदिरो में दीप प्रज्वलन कराते हुए एक दूसरे को सुख, समृद्वि की कामना के साथ मिठाई खिलाई तो वहीं दूसरी ओर दीपावली पर्व पर मिठाई का भाव 300 रूपये से लेकर 1000 रूपये किलो तक का भाव रहा। जब कि आतिशबाजी के दामो में भारी वृद्वि के कारण आम लोग अपने मन मुताबिक मिठाई व आतिशबाजी नहीं खरीद सके जिन्होने सिर्फ पर्व की औपचारिकता को निभाने के लिए अपनी सामर्थ के अनुसार खरीददारी कर पर्व की इतिश्री की जनपद में दीपावली का पर्व सही मायनो में कहा जाये तो कही खुशी तो कहीं गम के बीच सम्पन्न हुआ।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger