Ads (728x90)

मुंबई । संवाददाता


मुंबई में रासायनिक हमला होनेपर उस समय की परिस्थिती से मुकाबला करने के लिए मुंबई अग्निशमन दल के लिए 'हॅजमॅट' यह विशेष वाहन खरीदने का निर्णय मुंबई महानगरपालिका ने लिया है. इन वाहनो में विशेष प्रकार का उपकरण, विशेष प्रकारचा गणवेश, केमिकल न्यूट्रीलायझर, विशिष्ठ प्रकार के साधन इत्यादीं का समावेश है. उसी तरह इन वाहनो में अनुउत्सर्जन होनेपर उसे चेक करने के लिए विशिष्ठ उपकरण उपलब्ध है. यह वाहन विश्वभर में रासायनिक आपत्कालीन परिस्तिथी के समय प्रयोग किया जाता है.

मुंबई शहर में पिछले कुछ वर्षो में तेजी से बडोत्तरी हुई है. दिन प्रतिदिन बड़ने वाली जनसंख्या, अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियो का कार्यालय व अन्य बड़ने वाली प्रतिष्ठानों के कारण दुर्घटना के संख्या में बडोत्तरी हुई है. उसी तरह मुंबई में तेलशुद्धीकरण कारखाना, रासायनिक खाद कारखाना व अन्य औद्योगिक उद्योग के कारण रासायनिक दुर्घटना से अग्निशमन दल को मुकाबला करना पड़ता है. इस तरह का रासायनिक दुर्घटना पर नियंत्रण रखने के लिए हॅजमॅट ' यह विशेष प्रकार का वाहन है . संपूर्ण विश्वभर में रासायनिक दुर्घटना व रसायनिक आपत्कालीन परिस्तिथी से मुकाबला करने के लिए इस वाहन का उपयोग किया जाता है. पाच वर्षा के रख रखाव के शाथ कुल लगभग सव्वा आठ करोड़ खर्च पालिका को आने वाला है

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger