Ads (728x90)


-भूमि आवंटन पत्रावली में अपात्र लोगों को किया गया शामिल, ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत, पत्रावली निरस्त किए जाने की मांग कीेे।

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्न्नौज। जिलाधिकारी के आदेश की धज्जिया उड़ाते हुए लेखपाल ने मनमानी कर भूमि आवंटित पत्रावली में शामिल कर लिया। मामले को लेकर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को संबोधित शिकायती पत्र सौंपते हुए मामले की जांच कर पत्रावली निरस्त किए जाने व दोषियों पर कार्यवाही किए जाने की गुहार लगाई है।

गुरुवार को तहसील तिर्वा क्षेत्र की ग्राम सभा वनगंवा सकतपुर निवासी दर्जनों ग्रामीणों ने कलेक्टेªट परिसर में प्रदर्शन करते हुए अपर जिलाधिकारी धर्मपाल सिंह को शिकायती पत्र सौंपते हुए कहा कि बीते वर्ष 1 अप्रैल 2004 को तत्कालीन जिलाधिकारी ने एक आदेश जारी किया था कि किसी भी ग्राम सभा में कोई भूमि आवंटन नही होगी। आदेश में कहा गया था कि गं्राम पंचायत चुनाव नजदीक हैं, नई भूमि प्रबंधन समिति बनेगी और वही भूमि आंवटन करेगी। लेखपाल अमर सिंह पाल ने जिलाधिकारी के आदेश को धता बताते हुए बीती 25 जुलाई वर्श 2004 को एक पत्रावली तैयार की, जिसमें उन्होने जनपद औरया के ग्राम गनेशपुर्वा व ग्राम परसादीपुर्वा के लोगों को पत्रावली में शामिल किया तथा ग्राम बहादुरपुर तहसील छिबरामऊ के एक झोलाछाप चिकित्सक विजयसिंह यादव व उनके परिवार के अन्य लोगों को शामिल किया व ग्राम सभा के प्रधान के पुत्रों व पुत्रवधुओं सहित सभी सदस्यों को उक्त पत्रावली में शामिल किया गया, जबकि किसी का परिमीशन नही लिया गया था। ग्रामीणों ने बताया कि पत्रावली में अधिकांश अपात्र लोग शामिल थे, सभी गड़बड़ियों को देखते हुए 25 जुलाई वर्ष 2007 को तत्कालीन जिलाधिकारी ने पूरी पत्रावली निरस्त कर दी। पत्रावली से संबधित उच्च न्यायालय में रिट दायर की। विवादित मामला न्यायालय में विचाराधीन है। अग्रिम समय में जिलाधिकारी के आदेश पर ग्राम में कृषि आवंटन किए गए, जिसमें लेखपाल परमेन्द्र यादव व लेखपाल नूर मोहम्मद, लेखपाल विमल कुमार, लेखपाल रामदास कठेरिया आदि ने पत्रावलियां की। जिसमें वादी लोगों ने पूर्णतया भारी मात्रा में पट्टे करवा लिए है। फिर भी उच्च न्यायालय को गुमराह करके पुनः सुनवाई हेतु अमल दरामद करने का काम चलाऊ आदेश किया गया है। इस आदेश के लागू होने पर धरातल पर दुष्प्रभाव व दंगा व अशांति का माहौल हो जाएगा। ग्रामीणों ने कहा कि वादीगणों के भारी मात्रा में पट्टे हो चुके हैं तथा न्यायालय के द्वारा भी पट्टे करवाना चाहते है। ग्रामीणों ने कहा कि 2004 से की गईं पत्रावलियों उच्च न्यायालय से चलने से लेकर वर्तमान समय में वर्ष 2017 तक के अन्तराल में मौके-मौके पर बहुत गलत प्रभाव पड़ जाएगें। ग्रामीणों ने पूरे मामले की जांच कर पत्रावली निरस्त किए जाने की मांग की है। प्रदर्शन के दौरान बैजनाथ, अखिलेष कुमार, जलिया सिंह, हरपाल सिंह, दिनेष चन्द्र, पिन्टू खान, श्याम बहादुर, पे्रमचन्द्र, रमेशसिंह विनोद, शेरसिंह, प्रदीप यादव, कृष्ण कुमार, रामपाल, शिवानन्द, उमेश चन्द्र, उदय प्रताप सहित आधा सैकड़ा ग्रामीण मौजूद रहे।

राशन वितरण में कोटेदार कर रहा धांधली, ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत

कन्नौज। राशन वितरण में धांधली कर रहे कोटेदार के खिलाफ ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है। तिर्वा क्षेत्र के ग्राम रिहुआ मौजा वनगंवा के ग्रामीणों ने कोटेदार की शिकायत जिलाधिकारी से की है।

गुरुवार को ग्राम रिहुआ के दर्जनों ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को संबोधित शिकायती पत्र अपर जिलाधिकारी को सौंपते हुए बताया कि कोटेदार छेदालाल यादव राशन वितरण में जमकर धांधली कर रहा है, जिसके चलते पात्र राशनउपभोक्ताओं को राशन नही मिल पा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि कोटेदार तानाशाह व दबंग किस्म का व्यक्ति है। राशन व मिट्टी कातेल मांगने पर गाली गलौज व मारपीट कर लोगों को भगा देता है। ग्रामीणों ने कहा कि उक्त कोटेदार लगातार 14 माह तक राशन व मिट्टी तेल बाजार में बेचता रहा है, जिसके चलते उक्त कोटेदार की दुकान निलंबित कर दी गई थी। उच्च न्यायालय को गुमराह कर अपनी दुकान बहाल करवा ली। ग्रामीणों के अनुसार बीती 9 अगस्त 2017 को राशन वितरण के समय कुछ ग्रामीणों को तीन किलो पांच सौ ग्राम प्रति युनिट की दर से राशन दिया और बाकी लोगों के साथ गाली गलौज कर भगा दिया। आरोप है कि कोटेदार के इस पूरे कारनामे में पूर्ति निरीक्षक जावेद खां मद्द करते हैं, जिसके चलते कोटेदार के हौसले बुलंद हैं और मनचाहे तरीके से राशन वितरण कर रहा है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से मांग की है कि उक्त कोटेदार के खिलाफ कार्यवाही कर उक्त दुकान को निरस्त किया जाए तथा जांच कर पूर्ति निरीक्षक के खिलाफ कार्यवाही की जाए। ग्रामीणों ने कहा है कि हम सभी कार्ड धारकों को कोटेदार गजेन्द्र सिंह सेंगर के यहां जोड़ा जाए। इस दौरान श्रीपाल, रामप्रकाश यादव, राकेशप्रजापति, आदर्श यादव, महावीर, हरविन्द सिंह, गौरव, उमेश चन्द्र, विवेक कुमार, गोरेलाल, विजय सिंह, सुनील यादव, राधेश्याम, दिनेश गुप्ता, सोनी देवी सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger