Ads (728x90)

मुंबई, 11 सितम्बर 2017: वीडियो ढूंढ़ने की समस्या से निजात पाने के लिए देशी भारतीय डिजिटल प्रयोक्ता ‘देखो’ (Dekkho) यू-टूयब को भारतीय विकल्प के रूप में उभर रहा है। ‘देखो’ एक ऐसा डिजिटल मंच है, जो अपने ऐप पर शीर्ष वीडियो निर्माताओं को इकट्ठा करता है और उनको दिखाता है। ऐप पर उपयोगकर्ताओं का निर्बाध अनुभव इंटरनेट के बने-बनाए ढर्रे को तोड़ रहा है। देश में हैंडसेट बनाने वाली शीर्ष पांच कंपनियां देखो के जरिये वितरण पाने के लिए कई बोलियां लगाने की कोशिश कर रही हैं। औद्योगिक क्षेत्र की कई अग्रणी कंपनियों ने भी देखो से संपर्क किया है, ताकि वे इसका स्वतः वीडियो इंजन बन सके। इसमें मैसेजिंग ऐप, दूरसंचार कंपनियां और फोन बनाने वाली कंपनियां भी शामिल हैं। औद्योगिक सूत्रों और वीडियो विशेषज्ञों की सलाह है कि इससे भारत में सभी लघु-संस्करणों वाले वीडियो के पीछे ‘देखो’ एक स्रोत बन सकता है।

मोबाइल, वेब और ऑफलाइन सहयोगियों के जरिये पांच महीने से भी कम समय में इसने अपने वितरण नेटवर्क पर एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता बनाए हैं। इस तरह से यह ऐप अपने आपको स्वतः वीडियो गन्तव्य के तौर पर स्थापित कर रहा है और यू-ट्यूब के मुकाबले तेजी से ऊपर जा रहा है। देखो ओटीटी वीडियो डिस्कवरी में एक रोमांचक सोशल परत जोड़कर भारतीय डिजिटल परिदृश्य को फिर से आकार देगा। अपनी नई कूटनीतिक स्थिति के तहत देखो अपने उपयोगकर्ताओं को दोस्त जोड़ने, समूह दिखाने और कंटेंट शेयर करने की सुविधा देगा। यही नहीं, दूसरे जो देख रहे हैं, उन्हें ढूढ़ने, विभिन्न चैनलों का ग्राहक बनने, अपने पसंदीदा कलाकारों को फॉलो करने और ऐसी ही बहुत सारी खासियतों को पाने का भी अवसर देगा।

देखो के सह-संस्थापक तनय देसाई ने कहा, ‘हमने 50-60 प्रतिशत नए उपयोगकर्ता जोड़े हैं, जिनका पश्चिमी प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, स्नैपचैट, वगैरह का कोई अनुभव नहीं है, क्योंकि वे मुख्य रूप से उच्च-गुणवत्ता वाले, बेहतरीन वीडियो अनुभव के लिए आते हैं, ये ज्यादातर मंझोले शहर के लोग हैं। यह स्थिति देखो के साथ ही नए ब्रांड और अलग डाटा पर काम कर रहे प्रचारकों और निर्माताओं के लिए भी उच्च संभावना वाले बाजार का दरवाजा खोलती है। 3 जी/ 4 जी डाटा के घटे दाम और जियो के आने से जो उपयोगकर्ता अब तक ऑफलाइन थे, वे अब ऑनलाइन वीडियो फेसबुक या यू-ट्यूब पर देखने की जगह ‘देखो’ पर देख रहे हैं। हमारा जो तरीका है, उसमें सिर्फ तीन से 15 मिनट की वीडियो होती है।

For further information: Sachin Kulaye 9867036368, Value360 Communications.

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger