Ads (728x90)

बचाव के लिए महापालिका अग्निशमन दल आई
मुंबई । संवाददाता

मुंबई में २९ अगस्त को जोरदार बरसात गिरने से संपूर्ण मुंबई जलमय हुई थी. इस घटना का समाचार संकलन करने के लिए अनेक पत्रकार रास्ते पर उतरे थे. मुंबई में आपातकालीन की परिस्थिती निर्माण हुई थी. इस आपातकालीन परिस्थिती में मनपा का समाचार संकलन करने वाले इन लोगो ने पत्रकारिता का प्रयोग कर अनेक स्थानों पर संपर्क बनाकर रेल्वे लोकल के अंदर फसे हुवे सैकड़ो यात्रियों को बचाया है. सिर्फ़ समाचारो के लिए पत्रकारिता नही करते पत्रकार आपातकालीन की परिस्थिती में लोगो की जान भी बचा सकते है यह सिद्ध करकर दिखाया है. इस कठीन औऱ आपातकालीन परिस्थिती में सभी यात्रियों को बाहर निकालने के बाद यह तीनों पत्रकार भी बाहर निकल गए. पत्रकारों ने अपंग और महिला यात्रियों दिया हुवा वचन निभाने की वजह से इन पत्रकारो का आभार व्यक्त किया है.

गौरतलब है कि २९ अगस्त को दोपहर एक बजे दैनिक राष्ट्रीय अधिकार के मोहम्मद मुकीम शेख, दैनिक आपलं महानगर के पत्रकार अजेयकुमार जाधव दोपहर डेढ़ बजे सीएसटी की तरफ जाने वाली लोकल में कुर्ला और सायन लोकल में रेलवे लाईन पर पानी भरने से फसे. उसी डिब्बे में १२ से १५ अपंग थे, उसमे से अनेकों को दिखाई नही देता था और कुछ चल नही सकते थे. इन अपंगो के साथ ८ महीने की प्रेग्नेंट रही दैनिक सकाळ की महिला पत्रकार उर्मिला देठे भी यात्रा कर रही थी. शाम को रेल की लाइन पर पानी का स्तर बढ रहा था, इस दरम्यान कुछ युवक रेल लाइन पर चलकर जा रहे थे. जिन अपंगो को थोड़ा बहुत चलना आता था उन्हें अपंग डिब्बे से युवको ने नीचे उतार कर सुरक्षित बाहर निकला गया. इसी समय इसी ट्रेन में सायन की तरफ लोकल के पहले डिब्बे से दैनिक नवशक्ती के पत्रकार काशिनाथ म्हादे मदत के लिए दौड़कर आये. इन अपंग और प्रेग्नेंट महिला को कुछ हुवा तब भी छोड़कर नही जायेगे यह निर्णय लिया.


अपंग यात्रियों व प्रेग्नेंट महिला को पानी से बाहर निकालना बड़ा तनावपूर्ण काम था. पानी लोकल के दरवाजे तक पहुंचने के लिए सिर्फ देड फूट बचा था. अंधेरा होने के बाद अब यह परिस्थिती हाथ से बाहर जाने की अनुभूति होने पर मनपा के जनसंपर्क विभाग के अधिकारी तानाजी कांबळे को संदेश दिया गया. उन्होंने मनपा के आपत्कालीन व्यवस्थापन विभाग में कार्यरत किया. मनपा के दैनिक सकाळ के पत्रकार विष्णू सोनावणे, श्रीरंग सुर्वे, संजय जाधव ने सभागृह नेता यशवंत जाधव व मुख्य अग्निशमन दल के अधिकारी रहांदळे को परिस्थिती कहने के बाद रात में आठ व नऊ के दरम्यान अग्निशमन दल की एक टीम स्पॉटवर भेजवाया. प्रेग्नेंट रही महिला पत्रकार राज्य सरकार के आपत्कालीन व्यवस्थापन, डीसीपी रेल्वे पोलीस को संपर्क करकर मदत मांग रही थी. सभी की तरफ से एक ही उत्तर मिल रहा था. हम टीम भेज रहे है. लेकिन किसी के भी नही आने पर यात्रियों की जान फसी थी. यात्रियों को बचाने के लिए मनपा के सहाय्यक आयुक्त केशव उबाळे व एल विभाग के सहाय्यक अभियंता गवळी अग्निशमन दल के अधिकारी रहांदळे व सांगळे पत्रकार अजेयकुमार जाधव व काशिनाथ म्हादे के लगातार संपर्क में थे. लेकिन सामने आयी अग्निशमन दल की गाडी हमको न बचाकर आगे जाने से यात्रियों में और भय निर्माण कर गयी.


अग्निशमन अधिकारी सांगळे ने पिछली लोकल ट्रेन व हुसेन सागर एक्सप्रेस के यात्रियों को बचा रहे है उसके बाद गाडी घुमाकर तुम्हारे पास आयेंगे यह बताने के बाद यात्रियों की जान में जान आयी. आखिर रात एक बजे के दरम्यान अग्निशमन दल घटना स्थल पर दाखिल हुई. एलबीएएस रोड की तरह रस्सी डालकर अग्निशमन कर्मचारी यात्रियों तक पहुंचे. अंतर बहुत ज्यादा था और एक नंबर लाइन की तरफ गटर था. इसमे मार्ग बनाकर प्रेग्नेंट महिला और दो अपंग महिलाओ को बाहर निकाला गया. इस दरम्यान मनपा के पत्रकारो ने चार नंबर लाइन की बाजू में दीवार है. इस दीवार से बाहर निकालने पर आसानी होगी यह सलाह दिया. अग्निशमन दल अधिकारी सांगळे ने वह सलाह तुरन्त अंमल में लाया और बचाव कार्य आसान हुवा. बाजू की बस्ती के चौ खांब मित्र मंडळ के कार्यकर्ता भी दीवार की दूसरी तरफ यात्रियों को लेने के लिए दौड़कर आये. इस बचाव के दरम्यान चार नंबर की लोकल में महिला व अन्य सैकड़ों यात्रियों बाहर निकाला गया.

११ वर्ष का अयान खुर्शीद खान को भी बचाया

एक नंबर रेल लाइन पर पानी मे चलकर एक ११ वर्षीय बालक अकेला ही सायन से कुर्ला की दिशा में जा रहा था. आगे नाला होने से उसमे यह बालक बह जाएगा इसलिए उसे पत्रकारो ने अंदर की तरफ ट्रेन में लिया. यह बालक धारावी पोलीस चौकी के सिमा में होने से उन्हें सूचना दिया गया. रात में इस बालक को अग्निशमन दल ने सभी यात्रियों के साथ बाहर निकालने पर चुनाभट्टी की तरफ दादर रेल्वे पुलिस चौकी के एपीआय वाजे की एक टीम थी. इस टीम के पास इस बालक को पत्रकारो ने दिया. वाजे ने धारावी पुलिस चौकी से संपर्क कर बालक हमारे साथ है यह सुचना दिया और सुबह चार बजे पुलिस ने उस बालक को उसके माता और पिता के हवाले किया.
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger