Ads (728x90)

प्रतापगढ, हिन्दुस्तान की आवाज, प्रमोद श्रीवास्तव

प्रतापगढ, क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में विशेष सचिव कृषि एवं कृषि शिक्षा विभाग श्री बी0राम शास्त्री की अध्यक्षता में बैठक की गयी। सर्वप्रथम जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह ने विशेष सचिव कृषि एवं कृषि शिक्षा विभाग श्री बी0राम शास्त्री एवं राज्यकर इलाहाबाद मण्डल के ज्वाइन्ट कमीशनर का स्वागत किये और कहा कि समस्त व्यापारी एवं अधिवक्तागण जी0एस0टी0 के सम्बन्ध में फैली हुई भ्रान्तियों के बारे में अगर किसी प्रकार की कोई संका हो तो विशेष सचिव कृषि एवं कृषि शिक्षा विभाग तथा ज्वाइन्ट कमीशनर से जानकारी प्राप्त कर सकते है। बैठक में उपस्थित व्यापारियो को राज्यकर इलाहाबाद मण्डल के ज्वाइन्ट कमीशनर श्री ए0पी0 श्रीवास्तव द्वारा जी0एस0टी0 के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी व्यापारियों को दी गयी। उन्होने जी0एस0टी0 के सम्बन्ध में कहा कि जी0एस0टी0 यानि की वस्तु एवं सेवाकर डेस्टीनेशन बेस कन्जम्पशन पर आधारित कर प्रणाली है जो अप्रत्यक्ष कर के क्षेत्र में एक क्रान्तिकारी परिवर्तन है जो अप्रत्यक्ष कर के क्षेत्र में एक नये रूप की शुरूआत है। इससे जहां विभिन्न प्रकार के करों की जटिलता से मुक्ति मिलेगी वही कर कर पर लगाने की प्रणाली का भी अन्त होगा। जी0एस0टी0 में इज टू डूंइग बिजेस, मेक इन इण्डिया कर प्रणाली में सरलता आदि को भी ध्यान में रखा गया है। जिसमें राज्य और केन्द्र के करों को समाहित कर दिया गया है अर्थात् जी0एस0टी0 में केन्द्र और राज्य के कई अप्रत्यक्ष करों को एक साथ समाहित कर दिया या है। जी0एस0टी0 लागू करने के लिये 2006 से 2016 तक अथक प्रयास करके इसके निर्माण में तथा अन्तिम रूप में आने एवं विधिक रूप पाने में 11 वर्ष लगे हैं। 30 से अधिक समूह एवं समितियां निर्मित की गयी है। अधिकार प्राप्त समिति की लगभग 18 बैठक हुई। जी0एस0टी0 काउन्सलिंग में 18 हजार घण्टे से अधिक विचार विमर्श किया। व्यापारियों और उद्योग से जुड़ेल लोगों को प्रशिक्षित किया गया। जी0एस0टी0 का मूल ‘‘एक राष्ट्र एक कर और एक बाजार है।
विशेष सचिव श्री बी0राम शास्त्री द्वारा जी0एस0टी0 व्यवस्था में रजिस्टेªशन, रिटर्न, आई0टी0सी0 समाधान आदि की विस्तार से जानकारी दी गयी। व्यापारियों के द्वारा पूछे गये प्रश्नों का समाधान भी किया। विशेष सचिव ने व्यापारियों को अवगत कराया कि 51 वस्तुओं पर जी0एस0टी0 कर कम किया गया है जिसमें से मुख्य रूप से उन्होने चीनी, लोहा, कोयला, साबुन आदि के बारे में बताया तथा उन्होने कहा कि 51 वस्तुओं की सूची व्यापार कर, तहसील, विकास खण्ड कार्यालयो में चस्पा करायी जाये और कहा कि जी0एस0टी0 तभी सफल होगा जिसका लाभ उपभोक्ताओं को मिल सके। इसके लिये एवं तहसील स्तर के अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाये।
बैठक में जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह, डिप्टी कमीशनर उपायुक्त वाणिज्य कर श्री हरिसहाय सिंह, उपायुक्त वाणिज्यकर रोहित मालवीय, असिस्टेन्ट कमीशनर वाणिज्यकर श्री मनोज मिश्रा, वाणिज्य कर अधिकारी श्री दीपक कुमार सिंह, वाणिज्य कर अधिकारी श्री सन्दीप कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री सोमदत्त मौर्य, व्यापार कर अधिकारी, जिला अध्यक्ष व्यापार मण्डल मंजीत छावड़ा सिंह, महामंत्री राजेन्द्र कुमार केसरवानी, जिला संगठन मंत्री साजिद अहमद तथा ईट संघ अध्यक्ष श्री प्रताप बहादुर सिह लोग मौजूद रहे।




---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger