Ads (728x90)



मुंबई, आज भी भारत के कई ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच करने का चलन है जो वाकई देश के विकास के लिए एक गंभीर समस्या है। इसी को ध्यान में रखते हुए खुले में शौच करने की प्रवृत्ति के खिलाफ पूरे देश मे मुहिम चलाई जा रही है। इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता सलमान खान आगे आये। मुम्बई के गोरेगांव ईस्ट स्थित मद्रास पाड़ा गाँव निवासियों के लिए उन्होंने कई शौचालय का निर्माण कराया और उनको सौंप दिया।

मुम्बई की फ़िल्म सिटी से सटा मद्रास पाड़ा एक छोटा सा गाँव है जो आरे कालोनी के वनों से घिरा हुआ है। इस इलाके में लगभग 3000 से ज्यादा घर है जिनकी अधिकांश आबादी पिछड़े और मजदूर वर्ग के है।

यहां के निवासियों के लिए सलमान खान की बीइंग ह्यूमन ट्रस्ट, बी एम सी, सच ईशान और आई लव मुम्बई जैसी संस्थाओ ने साथ मिलकर लगभग 20 के करीब शौचालय का निर्माण कराया है जो बिजली और पानी की सुविधाओं से लैस है।

सलमान खान ने कहा "यह सिर्फ एक शुरुवात है। जिस इलाके में 3000 से ज्यादा घर हो और हर घर में लगभग 6 से 7 लोग रहते हो, वहां के लोगों के लिए जितनी शौचालय की सुविधा मिलेगी उतना है उनका विकास होगा। हम इस काम में जुड़े हुए है।"

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger