Ads (728x90)

प्रतापगढ़।(प्रमोद श्रीवास्तव) जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह ने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र को स्वस्थ एवं सुदृढ़ रखने के लिये मीडिया की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है और दुनिया के सबसे मजबूत लोकतंत्र वाले भारत में समय-समय पर भारतीय मीडिया ने जिस परिपक्वता का परिचय देते हुये लोकतांत्रिक प्रणाली की रक्षा की है उसकी दुनिया में सराहना हुई है। जिला सूचना अधिकारी  जे0एन0 यादव के विदाई समारोह में जिलाधिकारी ने अपने उद्गार में कहा कि वह अन्य जनपदों में जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के पद पर रहें है किन्तु सूचना अधिकारी के रूप में प्रतापगढ़ के मीडिया ने जिस उत्साह से सूचना अधिकारी के विदाई का कार्यक्रम रखा है और जिस एकजुटता का परिचय देते हुये मुक्तकण्ठ से श्री जे0एन0 यादव के कार्यो की तारीफ की है वह उन्हें किसी अन्य जनपद में देखने को नही मिला है। प्रतापगढ़ जनपद के विकास एवं शान्ति व्यवस्था में मीडिया के बन्धुओं के सहयोग की अपेक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि यहां के मीडिया बन्धुओं के प्रति उनके दिल में बड़ा सम्मान है और वह मीडिया से यह कृतज्ञतापूर्वक अपेक्षा रख रहे है कि जिले के संचालन में मीडिया के लोग अपने सुझाव उन्हें बराबर देते रहेगे और उनका यह प्रयास होगा कि उन सुझावों को विकास और शान्ति व्यवस्था की कड़ी में अवश्य सम्मिलित करेगे।
अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री सोमदत्त मौर्य ने सूचना अधिकारी श्री यादव के बड़े शासकीय अनुभवों की चर्चा करते हुये कहा कि अभी विधानसभा चुनाव में श्री यादव के मीडिया प्रबन्धन को उन्होने नजदीक से देखा है और यह उनके कुशल मीडिया प्रबन्धन का नतीजा रहा कि विधानसभा चुनाव बहुत शान्तिपूर्ण और सकुशल ढंग से सम्पन्न हो सका। जिला सूचना अधिकारी श्री जे0एन0 यादव का यह विदाई समारोह यू0पी0 जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन शाखा प्रतापगढ़ के तत्वावधान में प्रतापगढ़ के इलेक्ट्रानिक व प्रिन्ट सभी मीडिया बन्धुओं की ओर से आयोजित किया गया था।
विदाई समारोह में प्रारम्भ में यू0पी0 जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन शाखा प्रतापगढ़ के अध्यक्ष हिन्दी दैनिक लोकमित्र के सम्पादक श्री सन्तोष भगवन ने जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, निवर्तमान जिला सूचना अधिकारी श्री जे0एन0 यादव का स्वागत करते हुये कहा कि जिले में चाहे त्रिस्तरीय पंचायत का चुनाव रहा हो या उ0प्र0 विधानसभा सामान्य निर्वाचन का चुनाव रहा हो या जिले मंे वी0आई0पी0 के आगमन का सन्दर्भ हो, इन सभी अवसरों पर जिला सूचना अधिकारी ने जिस कौशल के साथ अपना पदीय दायित्व का निर्वहन किया वह निश्चित रूप से काबिले तारीफ है। श्री यादव जिला सूचना अधिकारी बाद में थे पहले वह सभी पत्रकार बन्धुओं के सच्चे मित्र एवं हितैषी थे। यह संयोग है कि श्री यादव ने इसी जनपद से वर्ष 1979 में अपनी सरकारी सेवा की शुरूआत की थी और सेवा के अन्तिम समय में वह जिला सूचना अधिकारी के रूप में इसी जनपद से सेवानिवृत्त हो रहे है।
विदाई के अवसर पर जिन प्रमुख लोगों ने जिला सूचना अधिकारी श्री जे0एन0 यादव के सम्मान में अपने विचार रखे उनमें अमर उजाला के व्यूरो प्रमुख श्री चन्द्र प्रकाश उपाध्याय, हिन्दी दैनिक हिन्दुस्तान के व्यूरो प्रमुख श्री के0के0 मिश्र, वरिष्ठ पत्रकार यू0एन0आई0 के श्री जगत बहादुर सिंह, स्वतंत्र चेतना के व्यूरो प्रमुख श्री शैलेन्द्र कुमार मिश्र, अमित मेल के सम्पादक श्री हरीश सैनी, समाजसेवी एवं स्वाभाविक रूप से मीडिया बन्धुओं के हितैषी श्री रोशन लाल ऊमरवैश्य, विद्यार्थी सन्देश के श्री आर0के0 विद्यार्थी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सन्तोष कुमार श्रीवास्तव, अम्मा साहेब ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी/पत्रकार श्री आनन्द मोहन ओझा, प्रताप प्रहरी के सम्पादक श्री सुरेश पाण्डेय के अलावा इलेक्ट्रानिक चैनलों के स्थानीय प्रभारी इण्डिया न्यूज के श्री अजीत सिंह, आई0वी0एन0-7 के श्री वृजेश मिश्रा, यू0पी0टी0वी0/नेशनल वायस के श्री धर्मेन्द्र सिंह, श्री प्रमोद श्रीवास्तव, श्री गिरीश पाण्डेय, श्री परमानन्द मिश्र, श्री अभिषेक मिश्रा, श्री मो0 कासिम, श्री मो0 शरीफ, श्री विश्वनाथ त्रिपाठी, श्री विष्णुधर द्विवेदी, श्री अभयदास, श्री दिनेश सिंह यादव, श्री शिवेश शुक्ला, श्री अनिल विद्यार्थी, श्री प्रदीप पाण्डेय, श्री दीपेन्द्र तिवारी, श्री अजय कुमार पाण्डेय, श्री सिद्धार्थ सिंह, श्री विवेक पाण्डेय फोटोग्राफर, आर0एन0 पुष्पजीवी, नीरज गाना, विजय पाण्डेय, प्रवीन कुमार यादव, श्याम सुन्दर शर्मा, डी0के0 शर्मा, धीरेन्द्र कुमार तिवारी, सुधीर पाण्डेय, मो0 मेराज, अशोक सिंह, विजय कुमार सिंह, हरिशंकर मिश्र, पवन कमार सिंह, पवन कुमार सिंह, परमानन्द मिश्र, उमेश चन्द्र पाण्डेय, गौरव श्रीवास्तव, श्रृषिकेश शर्मा, मनीष साहू स्टेनो, रामदिन भारती, के0के0 पाण्डेय, प्रदीप शुक्ला आदि उपस्थित रहे। पत्रकारों ने जिला सूचना अधिकारी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुये उनका मार्ल्यापण किया।
प्रतापगढ़ के पत्रकार बन्धुओं द्वारा अपने सम्मान में दी गयी इस विदाई से अभिभूत सेवानिवृत्त जिला सूचना अधिकारी श्री जे0एन0 यादव ने कहा कि यह एक संयोग है और साथ ही यह उनका भाग्य है कि 31 जनवरी 1979 को जिस जनपद से उन्होनें अपनी सरकारी सेवा की यात्रा शुरू की थी, 30 अप्रैल 2017 को उसी जनपद प्रतापगढ़ से सेवानिवृत्त हुये है। प्रथम नियुक्ति एवं सेवा का अन्तिम जनपद होने के नाते श्री यादव ने कहा कि इस जनपद से उनका सदैव से लगाव रहा है और यहां के पत्रकार बन्धुओं ने जिस उत्साह एवं श्रद्धा के साथ उन्हेें 38 साल 3 माह की सेवा समापन के अवसर पर विदाई दे रहे है, यह उनके शेष जीवन के लिये ऊर्जा का कार्य करेगा और वह जीवनपर्यन्त इसे भूलेगें नही। श्री यादव ने कहा कि आज विदाई समारोह में उनके साथ के नियुक्ति के समय पत्रकार श्री शैलेन्द्र मिश्र और अमृतबाण के सम्पादक श्री राजेश शुक्ल सहित जिले में आधे दर्जन के लगभग ऐसे पत्रकार ऐसे है जिनके पिता के साथ कार्य करने का उन्हें वर्ष 1979-1980 में अवसर मिला था। यहां के पत्रकारों की मुक्तकण्ठ से सराहना करते हुये श्री यादव ने कहा कि जिला सूचना अधिकारी के रूप में लगभग 2 साल की सेवा में जनपद में शान्ति व्यवस्था के साथ चुनाव व प्रमुख त्योहारों के समय ऐसे नाजुक अवसर आये जब यहां के पत्रकारों ने उनका विशेषकर जिला प्रशासन का जो सहयोग दिया उसके लिये वह सदैव यहां के पत्रकार बन्धुओं के प्रति ऋणी रहेगें।
विदाई के अवसर पर स्वयं जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह ने जिला सूचना अधिकारी का मार्ल्यापण कर और अंगवस्त्र प्रदान कर पत्रकारो की तरफ से सम्मानित किया। पत्रकार बन्धुओं की ओर से श्री यादव को प्रतीक चिन्ह व अन्य उपहार विदाई के इस बेला में दिया गया। यू0पी0 जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की प्रतापगढ़ इकाई द्वारा श्री यादव को एक अभिनन्दन पत्र एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सन्तोष भगवन की ओर से जिलाधिकारी ने प्रदान किया। कार्यक्रम का सफल संचालन कवि एवं पत्रकार डा0 श्याम जी श्याम ने किया और कार्यक्रम के अन्त में सभी के प्रति आभार प्रदर्शन श्री अमित शुक्ला ने किया।

Post a Comment

Blogger