Ads (728x90)

मुंबई, जनवरी 2017: भारती विद्यापीठ इंजीनियरिंग कॉलेज, वाशी के इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग ने नयी प्रयोगशाला, "पायलट प्लांट-मल्टीलूप नियंत्रण प्रणाली" का उद्घाटन किया। छात्रों के लिए अनोखी प्रयोगशाला में एक लाइव प्लांट स्थापित है और प्रयोगशाला में मापने के ट्रांसमीटर को दान किया है एंडरेस + हौसेर, भारत ने। उद्घाटन के दौरान, डॉ एम जेड शेख, प्राचार्य, भारती विद्यापीठ इंजीनियरिंग कॉलेज,  सजीव नाथ, एमडी, एंड्रेस + हौसेर और कॉलेज के छात्र प्रस्तुत थे।

नई प्रयोगशाला में प्रौद्योगिकी और प्रक्रमण के उपकरणों का मेल है ताकि प्रयोगशाला और औद्योगिक पैमाने के बीच की खाई को पाटने के लिए एक अभिनव सेट-अप उपलब्ध कराया जा सके। इससे छात्रों को जल प्रबंधन की तकनीक सीखने में भी मदद मिलती है और विभिन्न उद्योगों में माप की आवश्यकता के महत्व को उजागर करती है, जैसे कि रसायन, पेट्रो रसायन, खाद्य और पेय, तेल एवं गैस, जल और अपशिष्ट जल, विद्युत और ऊर्जा, जीवन विज्ञान, प्राइमरीज और धातु, अक्षय ऊर्जा, लुगदी और कागज तथा जहाज निर्माण जैसे उद्योग। छात्र अपने प्रोफेसर से सीखने के साथ विश्वसनीयता, सुरक्षा, आर्थिक दक्षता और पर्यावरणीय प्रभाव के संदर्भ में अपनी समझ को बढ़ा सकते हैं।

डॉ एम जेड शेख, प्राचार्य, भारती विद्यापीठ इंजीनियरिंग कॉलेज ने प्रयोगशाला शुरू करने पर कहा, "एंड्रेस + हौसेर के उन्नत उद्योग ग्रेड उपकरणों से छात्रों को वास्तविक औद्योगिक सेट-अप का अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा तथा वे अपने भविष्य के कैरियर में सफल हो पाएंगे ।"

 सजीव नाथ, एमडी, एंड्रेस+ हौसेर ने लांच के अवसर पर कहा, "कक्षा में इसके बारे में सीखना और प्रयोगशाला में निरीक्षण करना, दो अलग अनुभव हैं। इस बात को मान्यता देना जरुरी है कि इंजीनियरिंग तकनीकों को वर्तमान में बनाया जा रहा है और ये सिर्फ अतीत की खोजें नहीं हैं । हम उत्साहित हैं कि अगली पीढ़ी को भारती विद्यापीठ इंजीनियरिंग कॉलेज के लाइव प्लांट में सीखने का अवसर मिलेगा।

Post a Comment

Blogger