Ads (728x90)


मुंबई महानगरपालिका कर्मचारियों को 14 हजार रुपये और बेस्ट कर्मचारियों को 5 हजार 500 रूपये बोनस देने का महापौर स्नेहल आंबेकर ने आज घोषित किया है।
मनपा कर्मचारियों को पिछले वर्ष 13 हजार 500 रूपये बोनस मिला था और इस बोनस के लिए 149. 18 करोड़ रुपये खर्च हुआ था । इस वर्ष 20 हजार रुपये बोनस देने की मांग कर्मचारी संघटना की ओर से हो रही थी । इसके लिए आझाद मैदान में आंदोलन भी किया गया ।
लेकिन विरोधी दल के गटनेता उपस्थित नहीं होने के कारण बताते  हुए सप्ताहपूर्व मिटिंग में निर्णय  नहीं हुवा ।
सोमवार को मनपा के सत्ताधारी शिवसेना और भाजपा ने आयुक्त को बुलाकर बोनस के बारे में चर्चा की और तब प्रशासन की ओर से 12 हजार 500 रुपये बोनस देने का फैसला हुआ । पर पिछले साल 13 हजार 500 रूपये बोनस मिलने के वजह से अब 1 हजार रूपये की कटौती करते हुए बोनस देना उचित नहीं होगा यह सत्ताधारी शिवसेना का कहना था । लेकिन जीएसटी लागू होने का कारण देते हुए 12 हजार 500 रूपये बोनस देना ही आयुक्त ने उचित समझा । इसपर सत्ताधारियो  ने जीएसटी जब लागू होगा तब होगा पर बोनस में पिछले साल के मुकाबले 500 रुपये की बढ़ोत्तरी करके 14 हजार बोनस देने की मांग सत्ताधारियो  ने आयुक्त अजोय मेहता के सामने रखी । आखिरकार मनपा कर्मचारियों को 14 हजार बोनस देने को प्रशासन राजी हुआ। कर्मचारियों को दिए जानेवाले बोनस से मनपा पर 154.69 करोड़ रुपये को खर्चा होगा ।  बोनस के बारे में आयोजित पिछले मिटिंग को विरोधी पक्ष के गटनेता अनुपस्थित थे और इसी वजह से आज के मिटिंग को विरोधी दल के गटनेताओ को बुलाया नही गया, ऐसा कहा जा रहा है ।
बेस्ट कर्मचारियों को पिछले वर्ष 5 हजार बोनस दिया गया था । इसमें 500 रूपये की बढ़ोत्तरी करते हुए इस वर्ष 5500 रूपये बोनस दिया जायेगा । बोनस के लिए बेस्ट को 24 करोड़ रूपये का प्रावधान करना होगा । बेस्ट की आर्थिक स्थिती अच्छी नही है और इसलिए महापालिका ने  बेस्ट को 1600 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है । यह कर्जा 10 प्रतिशत ब्याज  के साथ हरवर्ष वसूल किया जाता है । पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी 2 से 3 महिने का ब्याज माफ़ करते हुए यह रक्कम बेस्ट कर्मचारीयो के बोनस के लिए इस्तेमाल होगी ।

Post a Comment

Blogger