Ads (728x90)

अग्निशमन दल के लिए मनपा का लापरवाह
मुंबई। पिछले वर्ष अंधेरी मे १७ जुन २०१४ लोटस पार्क में लगी आग में अग्निशमन दल के अधिकारियों के जूते आग के संपर्क में आने से पिघल गया था और उसमे आग बुझाते समय नितीन इवलेकर शहीद  हो गए। उसके बाद कई तरह की चर्चाएं  हुयी और आरोप-प्रत्यारोप लगाए गए थे। और दुबारा अग्निशमन दल के जवानों के लिए मनपा प्रशासन सेफ्टी शूज खरीदने जा रही है। आर्श्चय जनक बात यह है कि यह सेफ्टी शूज ३८ प्रतिशत कम दर से खरीदने का प्रस्ताव बुधवार को स्थायी समिति के पास आनेवाला है।
    गौरतलब है कि अंधेरी के लोटस पार्क में आग लगने के  बाद अग्निशमन दल के अधिकारी और कर्मचारियों को मनपा द्वारा दिए जाने वाले जूते को लेकर कई चर्चा की गयी थी। आग बूझाने के समय इन जूतों के द्वारा कर्मचारियों के पैरों की आग से बचाव होता है। इसके अलावा बिजली का झटका, साथ ही पानी से बचाव का कार्य भी शूज करता है। इतने महत्वपूर्ण सेफ्टी शूज की खरीदारी में हो रहे भ्रष्टाचार के चलते कर्मचारियों को बेहतर गुणवत्ता वाला सेफ्टी शूज मिल नहीं पा रहा है। शनिवार को कालबादेवी में लगी आग के चलते अग्निशमन दल के कर्मचारियों की दयनीय हालत होने के  बावजुद अभी तक मनपा प्रशासन अग्निशमन दल के अधिकारियों और कर्मचारियों को लेकर गंभीर नहीं लग रहा है। मुंबईकरों को अपनी जान जोखीम मे डालकर मुंबईकरो को बचाने वाले इन अधिकारियों को उपलब्ध कराने वाली वस्तुओं की गुणवत्ता को लेकर भी मनपा प्रशासन गंभीर नहीं है।
    मनपा प्रशासन ने ८२८ रुपये की दर से ११ हजार सेफ्टी शूज खरीदने का प्रस्ताव लाया है। मनपा मे. राजस्थान यूनिफार्म क्लोथिंग कंपनी से ३८ प्रतिशत की कम दर से ९१ लाख रुपये का सेफ्टी शूज खरीदने वाली है। सेफ्टी शूज की आपूर्ति करने के लिए ६ कंपनियों ने निविदा भरी थी। सबसे कम कीमत मे. ्राजस्थान यूनिफार्म क्लोथिंग कंपनी द्वारा दिए जाने के कारण इस कंपनी को सेफ्टी शूज देने का ठेका दिया गया है। मनपा के विरोधी दल नेता देवेंद्र आंबेरकर ने इस प्रस्ताव का विरोध करने की बात कही है।

Post a Comment

Blogger