Ads (728x90)

मुंबई,हिन्दुस्तान की आवाज,मोहम्मद मुकीम शेख


मुंबई। मुंबई मनपा प्रशासन अब कचरे को लेकर गंभीर रूख अख्तियार करने जा रहा है। शहर में कचरा फैलानेवालों को अब दंडित किया जाएगा। इसी के तहत सफाई मुकादम को दंड लगाने का अधिकार मनपा प्रशासन ने दिया है। इसके अतिरिक्त यदि दुकानदारों ने कचरे फैलाए तो उसका लाईसेंस मनपा रद्द करने जा रही है। जबकि विमानतल परिसर को गंदा करनेवालों को भी अब बख्सा नहीं जाएगा। अब डीजीसीए उस पर कड़ी नजर रखेगी।

मुंबई की दुकानें, होटल या फिर मटन शॉप वालों ने गंदगी फैलाई तो वे आर्थिक दंड के भागी होंगे। इन बातों की पुष्टि करते हुए मनपा के अतिरिक्त आयुक्त एस. वी. आर. श्रीनिवासन ने कहा है कि यदि होटल, उपहारगृहों, रेस्टॉरेंट, मटन तथा मीट दुकानदारों ने कचरा फैलाए तो उसके लाईसेंस को रद्द करने में किसी प्रकार की देरी नहीं की जाएगी।

दूसरी ओर विमानतल परिसर की स्वच्छता को लेकर भी मनपा प्रशासन काफी गंभीर है। होटल, रेस्टॉरेंट, मटन तथा चिकेन दुकानों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। विदित हो कि दस किलोमीटर के क्षेत्र में यदि कचरा दिखा तो दोषियों पर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही दुकानों के लाईसेंस भी रद्द होंगे। सिविल एविएशन के डायरेक्टर ने मनपा प्रशासन से शिकायत की थी कि विमानतल परिसर तथा आसपास में मटन तथा चिकेन बेचनेवाले कचरा फेंकते हैं। इस कारण चिडिय़ां मंडराती है। इससे विमानों की आवाजाही बाधित होती है और साथ ही दुर्घटना की भी संभावना बनी रहती है। इसे टालने के लिए भी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं।

विमानतल परिसर के 10 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में दो सफाईकर्मियों की तैनाती की गई है। बीस कामगारों पर एक मुकादम भी उपलब्ध कराया गया है।

Post a Comment

Blogger