Ads (728x90)

 


एक बार छूट जाय तो फिर उसके वापस लौटने की कोई गारंटी नहीं - संतोष भारद्वाज

समउर बाजार । स्टार न्यूज़ टूडे। कपिलदेव खरवार

समउर बाजार,2 दिसम्बर। बिहार खुर्द (बंगला टोला) पंचायत भवन के प्रांगण में सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद्भागवत आत्म कथा का आयोजन ग्राम विकास समिति बिहार खुर्द बंगला टोला की तरफ से किया गया है। जिसमें धर्मनगरी वृन्दावन धाम से पधारे कथा वाचक पंडित आचार्य संतोष भारद्वाज जी महाराज ने भक्त समुदाय को भक्ति की ज्ञान गंगा में गोता लगवाया।


व्यास जी ने अपने प्रवचन के माध्यम से सैकड़ों श्रोता भक्तों को बताया कि भगवान श्री कृष्ण की दीवानी मीरा बाई को जहर का प्याला उन्हें मौत के घाट उतारने के लिए दिया गया था। लेकिन मीरा के केवल एक सुमिरन से ही वह ज़हर का प्याला अमृत के रूप में बदल गया। यह वृंदावन के कृष्ण कन्हैया का चमत्कार ही कहा जाएगा।

बाल व्यास ने कथा श्रोताओं को सचेत करते हुए अपने प्रवचन में यह भी कहा कि श्वास एक बार छूट जाय तो फिर उसके वापस लौटने की कोई गारंटी नहीं है।इसलिए यदि आपको एक घड़ी भी ईश्वर की भक्ति के लिए मिल गया तो आप भवसागर से पार उतर जायेंगे।

गायक अमर दास ने अपनी सुमधुर आवाज में 'पायो जी मैंने राम रतन धन पायो' और तेरी हीरा जैसी स्वाँसा बातों में बीती जाए' प्रस्तुत कर सैकड़ों महिला कथा श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर नाचने पर मजबूर कर दिया। मुख्य गायक श्री अमर दास(वृंदावन), सुनील कुमार (पैडवादक), वकील व्यास (गायक), विजय कुशवाहा(गायक), धर्मेन्द्र कुमार (बैंजोवादक), प्रभु खरवार(ढोलकवादक) संगीत का संगत कर संगीतमय श्रीमद् भागवत आत्म कथा में सोने पर सुहागा का काम कर रहे हैं।

प्रतिदिन की भांति आज भी प्रातः 7 बजे से बंगला टोला के श्री दुर्गा माता मंदिर के प्रांगण में निर्मित यज्ञशाला में पूजन और हवन का कार्य परीक्षित श्री ललन चौहान उनकी धर्मपत्नी श्रीमती राबड़ी देवी और यजमान श्री वैद्यनाथ खरवार और पत्नी उषा देवी से यज्ञाचार्य पंडित मनीष भारद्वाज जी वृन्दावन से और पंडित प्रिंस मिश्रा जी (बनारस) ने विधि-विधान से मन्त्रोंच्चारण द्वारा हवन-पूजन संपन्न कराया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.जगमोहन गुप्ता(ग्राम प्रधान मीर बिहार)ने फीता काटकर आज के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और कथावाचक पंडित बाल व्यास संतोष भारद्वाज जी महाराज को पुष्पहार पहनाकर उन्हें सम्मानित किया। कथा व्यास संतोष भारद्वाज ने पटके पहनाकर मुख्य अतिथि डॉ जगमोहन गुप्ता को अपना आशीर्वाद दिया।

प्रवचन के दौरान पांडाल में ग्राम प्रधान आलोक(दीपक)सिंह,पूर्व ग्राम प्रधान गोपाल गुप्ता, पूर्व ग्राम प्रधान अनिरुद्ध कुशवाहा, धुरन्धर चौहान, प्रिंस खरवार, संतोष शर्मा, गायक/अभिनेता धर्मेन्द्र खरवार, मास्टर गीत खरवार के अलावा कथा श्रोता सैकड़ों पुरुष और महिलाएं उपस्थित थे। आरती-पूजन के साथ सायंकालीन कथा के दूसरे दिन को विश्राम किया गया। 

फोटो: कपिलदेव खरवार

Post a Comment

Blogger