Ads (728x90)


मुंबई । हिन्दुस्तान की आवाज़ । मोहम्मद मुकीम शेख 

मुंबई:-अभी हाल ही में ज़वेरी बाजार स्थित इंडियन बुलियन ज्वेलरी असोसिएशन भवन में बंगाली स्वर्ण शिल्पी कल्याण संघ की तरफ से आयोजित पिछले एक हप्ते से चल रहें प्रदर्शनी एवंम कारीगर अप-लिफ्टिंग प्रतियोगिता का समापन हो गया।


इस समापन समारोह में महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष तथा विधायक अॅड.राहुल नार्वेकर,गोल्ड स्मिथ काॅर्डिनेशन कमिटी के अध्यक्ष और श्रीसिद्धिविनायक गणपती मंदिर ट्रस्ट के सर्वश्री विश्वस्त राजाराम देशमुख प्रमुख अतिथी के रूप में उपस्थित थे।

पिछले एक सप्ताह से इंडियन बुलियन ज्वेलरी असोसिएशन के मुख्यालय में चल रहें कारीगर अप-लिफ्टिंग के महाप्रदर्शनी प्रतियोगिता में हजारों कारीगरों ने बढ़-चढ़कर  भाग लिया और अपने कला के शानदार प्रदर्शन से आगंतुक  व्यापारी एवंम ग्राहकों का दिल जीत लिया।

 प्रतियोगिता के तीन प्रमुख विजेता कारीगरों को अतिथियों के हाथों उपहार देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर राजाराम देशमुख ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी कारीगरों तथा व्यापारी भाईयों को संबोधित करते हुए कहा कि आज ज्वेलरी व्यवसाय में कारीगरों की दशा बहुत ही दयनीय है।कारीगरों को जो मान-सम्मान और उनके परिश्रम का जो फल मिलना चाहिए वह नहीं मिल रहा है। परिणाम स्वरूप बहुत से कारीगर काम सिखने के बाद निराश होकर ज्वेलरी व्यवसाय को छोड़ रहे हैं।इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि जवेरी बाजार में कुछ दलाल कारीगरों का हक्क भी मार रहे हैं।

उन्होनें उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह से किसान खेत में फसल उगाने के लिए कठोर मेहनत करता है।लेकिन फसल उगने के बाद उसकी असली कमाई तो बीच के दलाल लोग ही खा जाते हैं।किसान को जो कुछ मिलता है वह नही के बराबर होता है।ठीक यही हाल ज्वेलरी व्यवसाय के कारीगरों का है।श्रीदेशमुख व्यापारी भाईंयों से भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि "अगर कारीगर बचेगा तभी व्यापार चलेगा और व्यापारी भी बचेगें!"उन्होनें यह भी कहा कि आनेवाले समय में कारीगरों के अलग-अलग तरह के हुनर को दुनिया के सामने लाने के लिए इस तरह के कारीगर अप-लिफ्टिंग प्रतियोगीता का आयोजन समय समय पर करना चाहिए।उन्होनें अपने भाषण के समापन पर इसके आयोजकों का दिल से आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम में कन्हैया कक्कड,इंडियन बुलियन ज्वेलरी असोसिएशन के सचिव सुरेंद्रनाथ मेहता,हारूदास,कालिपद सिन्हा,जनक संघवी,राधानाथ मोदक,अकरम शेख के अलावा जवेरी बाजार के सैकड़ों प्रमुख व्यापारी और कारीगर उपस्थित थे।

प्रस्तुति:-कपिलदेव खरवार

Post a Comment

Blogger