Ads (728x90)

 

मुंबई । हिन्दुस्तान की आवाज़ । मोहम्मद मुकीम शेख   

मुंबई म्युनिसिपल कामगार संघ की तरफ से जी/दक्षिण विभाग में संविधान दिवस 26 नवम्बर को बड़े ही धूम धाम से मनाया गया।सभी मान्यवर अतिथियों ने डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें आदरांजलि दी।  

इस मौके पर डॉ सत्तार खान फाऊंडेशन के अध्यक्ष और गायकवाड़ नगर गोवंडी के  जाने माने वरिष्ठ समाज सेवक डॉ सत्तार खान ने कार्यक्रम के लिए आये सैकड़ों लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि,देश की आजादी के बाद देश को सुचारु रूप से चलाने के लिए एक कानून की जरूरत को देखते हुए देश के सभी वरिष्ठ नेता लोगों ने भारत का एक संविधान बनाने का निर्णय लिया।भारतरत्न डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर ने भारत के संविधान को लिखकर  आजाद भारत देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद बाबू और देश पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और सी राजगोपालाचारी को सौंपा।


1949 में 26 नवम्बर को भारत का संविधान लागू हुआ।तब से ही 26 नवम्बर को सम्पूर्ण देश में बड़े ही धूम धाम से संविधान दिवस के रुप में मनाया जाता है।

इस मौके पर डॉ बाबासाहेब आम्बेडकर प्रतिमा कमिटी के कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष डॉ बाला साहेब आम्बेडकर महासचिव संजीवन पवार कार्याध्यक्ष शेषराव राठौड़ शहर प्रमुख शैलेश कदम,राजेन्द्र मोहिते,सदानंद खैरे,मंगेश,महेंद्र जाधव,सुमेघ जादव,नरेश कासारे,अनिल पवार,नरेन्द्र आव्हाड,राजेन्द्र रेड्डी,अशोक पगारे,नितेश परमार और चर्मकार संघ के उपाध्यक्ष श्रीधर ठोंबरे के अलावा मनपा जी/दक्षिण विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के समापन पर संविधान की मूल उदेशिका का सामूहिक रूप से वाचन किया गया और उसकी कार्बन कॉपियां सैकड़ों लोगों को वितरित की गई।

फोटो:--कपिलदेव खरवार

Post a Comment

Blogger