Ads (728x90)


मुंबई । हिन्दुस्तान की आवाज । मोहम्मद मुकीम शेख 


वडाला (पूर्व) नाडकर्णी मैदान में रामलीला उत्सव समिति(रजि) की तरफ से 50 वां स्वर्ण जयंती रामलीला महोत्सव का आयोजन किया गया है।


श्रीराम कला मंच रामायण प्रचारक मंडल (काशीधाम) के संचालक पं सुरेश (उर्फ बच्चन तिवारी) के निर्देशन में लगभग 35 पारंगत लीला कलाकार अपनी प्रस्तुति देने के लिये बेताब हो रहे हैं।

प्रमुख अतिथि उमेश पांडेय ने फीता काट कर मंत्रोचार के बिच रामलीला का उद्घाटन किया।इससे पहले पं दयाशंकर शुक्ला ने राजेश कांगणे,कानिफनाथ सोनावणे,नंदकिशोर तिवारी,शेखर जाधव,बल्लूभाई बिडलान,राजेश दुबे आदि मान्यवरों से पूजा सम्पन्न कराया।तत्पश्चात रामलीला का मंचन आरम्भ हुआ।

गोकरण त्रिपाठी अध्यक्ष रमेश शुक्ला कोषाध्यक्ष रामराज शर्मा संयुक्त मंत्री,मनोज यादव के अलावा समिति के सभी पदाधिकारी और सैकडों श्रीराम भक्त उपस्थित थे।

लीला मंचन के कलाकारों के नाम इस प्रकार है:--राम की भूमिका राजकुमार,सीता प्रिया शर्मा,लक्ष्मण अभिषेक पांडेय,हनुमान बच्चन तिवारी,भरत संजय कोहली,शत्रुघ्न राजेश प्रसाद, रावण और दशरथ पं रामानुज पांडेय,कैकई लालसाहेब मिश्रा,मंथरा और सुग्रीव अशोक मिश्र,बहुमुखी कलाकार राकेश ओझा जहाँ अपनी कला के प्रदर्शन से मंच की भव्यता का मान बढायेगें वहीं लीला के व्यास पं राजेश मिश्रा का साथ देने के लिये ढोलक पर अभिषेक पांडेय,ऑरगन नरेश सिंह और मजीरा के लिए बाबा त्याग गिरी तो अपनी कलाकारी श्रीराम भक्तों दिखाने के लिए पहले से ही तैयार बैठे हुए हैं।उद्घाटन समारोह का सूत्र संचालन समिति के मुख्य मार्गदर्शक राकेश पांडेय ने किया। 

बता दें कि कोरोना की महामारी के कारण एक लम्बे अरसे के बाद श्रीरामलीला का मंचन देखने के लिए पहले ही दिन श्रीराम भक्तों में बडा उत्साह देखने को मिला।उद्घाटन समारोह में मुंबई की सभी राजनैतिक दलों के प्रमुख नेताओं की उपस्थिति देखकर ऐसा लगा जैसे श्री रामलीला का मंचन केवल और केवल धार्मिक दृष्टिकोण से ही नहीं बल्कि समाज में आपसी भाईचारा और एकता कायम रखने के लिए भी हो रहा है।इसका सारा श्रेय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सामाजिक व्यक्तित्व के धनी राकेश पांडेय को जाता है।  

फोटो:--कपिलदेव खरवार

Post a Comment

Blogger