Ads (728x90)

 

मुंबई । हिन्दुस्तान की आवाज । विशेष संवाददाता

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नरेंद्र मोदी का नाम दर्ज होना चाहिए।इसलिए कि उन्होंने अपने प्रधानमंत्री के कार्यकाल के 7 ही साल में विश्व के सैकड़ों देश और उसके राष्ट्रपति  प्रधानमंत्री तक को अपना मित्र बना लिया।


महाराष्ट्र और मुंबई में शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संस्था के संचालक ने कहा कि नरेंद्र भाई मोदी ने अपनी राजनीतिक सुझबुझ के चलते विश्व के  अधिकतर देशों को भारत का मित्र बना दिया है।राष्ट्रीय स्तर पर उनका बनाया यह कीर्तिमान कोई नही तोड़ पाएगा। 

इस मामले में महाराष्ट्र के पूर्व गृहराज्य मंत्री और मुंबई के उत्तर भरतीय समाज के सबसे लोकप्रिय नेता कृपाशंकर सिंह भी कुछ कम नहीं हैं।देश के हर सूबे की सरकार में उनका कोई साथी मंत्री होता है।देश का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां पुलिस महकमे में उनका कोई अपना खास आदमी ना हो।देश में कही ना कही उनको जानने  वाले आईएफएस,आईएएस,आईपीएस और आईआरएस अधिकारी मिल ही जायेंगे।उनके आवास पर उनके दल से कहीं अधिक विरोधी दल के लोग गणपति दर्शन के लिए आते हैं।उत्तर प्रदेश में उनकी लोकप्रियता का आलम यह है कि वहां से मुंबई आने वाला हर व्यक्ति चिकित्सा और शिक्षा के अलावा रोजी रोजगार नौकरी पेशा के अलावा किसी भी काम के लिए उनको ही संपर्क करता है।कुछ लोग तो केवल 21 महीने में ऐसा कहने लगे की कृपा ने राजनीत से सन्यास ले लिया।लेकिन ऐसा नहीं था।कृपाशंकर सिंह सामाजिक कामों में उतने ही व्यस्त थे जितना की मंत्री बनकर व्यस्त रहते थे।

हंसमुख चेहरा और मिलनसार व्यक्तित्व के धनी कृपाशंकर सिंह भाजपा में शामिल हो गए।इन दिनों मुंबई और महाराष्ट्र के अलावा उत्तर प्रदेश का दौरा कर योगी आदित्यनाथ बाबा और भाजपा नेताओं से मिलकर उनसे तालमेल बिठाने का काम कर रहे हैं।

उनके एक बहुत बड़े प्रशंसक और समर्थक ने तो यह भी कह डाला कि जब से नरेंद्र मोदी ने उनके पीठ पर हाथ रखा है तब से ही कृपाशंकर सिंह का राजनीतिक भविष्य उज्ज्वल होता दिखाई देने लगा है।

 उल्लेखनीय बात यह है कि अभी हाल ही में ईशान्य मुंबई भाजपा सांसद मनोज कोटक से मुलुंड पश्चिम उनके जन संपर्क कार्यालय शिवालय में प्रेम भेंट किया।इस दौरान मनोज भाई कोटक ने पार्टी में शामिल होने पर उन्हें गुलदस्ता देकर सम्मानित कर कालजई सावरकर दुर्लभ किताब सप्रेम भेंट किया। इसके उपरांत कृपाशंकर सिंह ने भी गुलदस्ता देकर मनोज कोटक को सम्मानित कर हिसाब चुकता कर दिया।इस मौके पर भाजपा युवा मोर्चा के विजय सिंह,समाजसेवी नरसिंह बहादुर बी एन सिंह, हाकीम सिंह,ठाकुर योगेंद्र सिंह,जय सिंह,दिनेश दुबे,दयाशंकर सिंह, वकील कुंवर सिंह,राजकुमार सिंह,आर डी यादव,और कार्यालय प्रबंधक आसिफ खान भी मौजूद थे। इससे पूर्व महाराष्ट्र भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा अध्यक्ष डॉ संजय पाण्डेय ने मुंबई भाजपा जनसंपर्क कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में भाजपा में प्रवेश करने पर कृपाशंकर सिंह को सम्मानित किया।

फोटो--कपिलदेव खरवार

Post a Comment

Blogger