Ads (728x90)


मुंबई | हिन्दुस्तान की आवाज | मोहम्मद मुकीम शेख


अखिल भारतीय कांग्रेस के कोषाध्यक्ष व राष्ट्रीय नेता स्व अहमद पटेल के आकस्मिक निधन पर महाराष्ट्र व मुंबई कांग्रेस की तरफ से मुंबई यशवंत राव चव्हाण सभागृह में सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया ।

इस मौके पर कांग्रेस , भाजपा , राकांपा , सपा के प्रमुख नेताओं ने अहमद पटेल की तस्वीर पर गुलाब पुष्प की पंखुड़ियां अर्पित कर उन्हें सामूहिक रूप भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर के चरणों में प्रार्थना की । 


मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपना मनोगत व्यक्त करते हुए कहा कि , आज के महाराष्ट्र की सरकार के गठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए हम उनको लबे समय तक याद रखेंगे ।जब भी उनको समय मिलता था मुझे फोन कर सरकार के बारे में जरूर पूछ लिया करते थे ।कभी कभी रात के 12 बजे नहीं मिल पाते थे लेकिन जरूरत पड़ने पर रात के 3 बजे जरूर मिल जाते थे । राकांपा मुखिया पूर्व केंद्रीय मंत्री शरदचंद्र पवार ने उनके साथ संसद और संसद के बाहर  मुलाकात के दौरान हुई बातों का उल्लेख करते हुए कहा कि , हम लोग जब भी किसी समस्या को लेकर उनके पास गए उन्होंने तत्काल उसका समाधान निकाल दिया । महाराष्ट्र की सरकार के गठन के लिए उन्होंने बहुत महत्व का काम किया है । उनके आकस्मिक निधन से देश की राजनीत में एक बड़ा सूनापन आ गया है । पूर्व मुख्यमंत्री और विरोधी पक्ष नेता नेता देवेन्द्र फडणवीस कांग्रेस में उनका बहुत आदर और सम्मान था । उन्होंने अपने जीवन के आखिरी दम तक कांग्रेस के संगठन को मजबूत कराने का काम किया । उनके अचानक चले जाने से कांग्रेस की बड़ी छती हुई है । मैं उनकी आत्मा को स्वर्ग में शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं । पूर्व मुख्य मंत्री पृथ्वीराज चौहान ने कहा श्रीमती इंदिरा गांधी ने पहली बार एक मुस्लिम नवजवान को राजनीत में लाकर सांसद के रूप में संसद में भेजने का काम किया । इसलिए अहमद पटेल ने कांग्रेस का साथ कभी नहीं छोड़ा । उनके निधन से केवल कांग्रेस ही नहीं बल्कि पूरे देश को नुकसान हुआ है । फिल्म लेखक गीतकार और पूर्व सांसद जावेद अख्तर ने कहा कि , हम फिल्म राइटर्स और संगीतकारों को रायलटी दिलाने के बारे में उनसे दिल्ली में मिला था । राजनीत का इतना शक्तिशाली व्यक्ति अहमद भाई साहेब ने कभी किसी से आदेश की भाषा में बात नहीं किया । मैं आज इस सभागृह की फोटो में जो हंसी देख रहा हूं वही हंसी हमेशा उनके चेहरे पर देखने से मिलती थी । उन्होंने जाम को कभी प्याले से बाहर छलकने नहीं दिया । जाम का मतलब उनका शराब से नहीं बल्कि उनकी गंभीरता और महानता से था ।


पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि , किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा था कि महाराष्ट्र की सरकार बनेगी । लेकिन अहमद पटेल ने चाणक्य की तरह अपनी बुद्धिमत्ता से यहां की सरकार को मुकम्मल कर दिया । कांग्रेस इस संकट की घड़ी में उनके परिवार के साथ है । सार्वजनिक बांधकाम मंत्री अशोक चव्हाण , जब हम अस्पताल में उनसे मिले थे तब मुझे जरा भी इस बात का एहसास नहीं हुआ की उनसे मेरी यह आखरी मुलाकात हो रही है । कांग्रेस ने अपना एक सर्वप्रिय नेता खो दिया है । महाराष्ट्र और मुंबई कांग्रेस प्रभारी एच के पाटिल ने कहा कि , उनके अंदर ऐसी प्रतिभा थी की वो पार्टी के अंदर की छोटी और  बड़ी  समस्या का हाल निकाल लेते थे । अहमद पटेल पार्टी के प्रति बहुत वफादार थे । इसलिए उनको इंदिरा , राजीव और  सोनिया , राहुल गांधी का विश्वास मिला था । उन्होंने हमेशा पार्टी के लिए जमीनी स्तर पर काम किया । सपा महाराष्ट्र व मुंबई अध्यक्ष विधायक महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष तथा विधायक अबू आसिम आजमी  ने कहा कि , मुझे तो ज़रा भी विश्वास नहीं हो रहा है कि हमारे बीच अहमद पटेल नहीं रहे । उनके भीतर कभी गुरूर नहीं देखने को मिली । हमेशा प्रेम और प्यार से सबसे मिलने वाले सर्वप्रिय नेता को हमने आज खो दिया है । मैं अल्लाहताला से दरख्वास्त कर रहा हूं उनकी रूह को जन्नत अता फरमाये । महाराष्ट्र के माहसुल मंत्री व महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बाला साहेब थोरात , उनके अचानक निधन से सैकड़ों साल के कांग्रेस का एक सुनेहरा अध्याय समाप्त हो गया । कांग्रेस का हर नेता उनका आदर करता था , जब की वो मंत्री नहीं थे । दूसरों को प्रधानमंत्री , मुख्यमंत्री और मंत्री बनाने वाले अहमद पटेल ने कभी मंत्री बनना नहीं चाहा । उनका काम आने वाले दिनों में कांग्रेस के इतिहास में लिखा जाएगा । वैदकिय शिक्षण मंत्री अमित देशमुख को मंच संचालक और देश के सुप्रसिद्ध शायर कवि सागर त्रिपाठी ने सर्व प्रथम श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बेहद अदब और एहतराम के साथ मंच पर बुलाया । श्रीदेशमुख ने अहमद पटेल की तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर कहा कि , उनके लंबे अरसे के कामों को बताने के लिए काफी समय चाहिए । एक ऐसे नेता जिन्होंने कांग्रेस के संगठन और देश प्रदेश की सरकार बनने में दिलचस्पी लिया और कभी भी मंत्री बनने की चाह नहीं पाला । उनके इस दुनिया से चले जाने की कमी कांग्रेस को हमेशा खलती रहेगी ।

समापन पर अहमद पटेल के चिरंजीव फैजल पटेल तथा सुकन्या मुमताज़ पटेल ने बारी बारी से श्रद्धांजलि सभा में आए सभी दलों के नेता और कार्यकर्ताओं का पटेल परिवार की तरफ से आभार व्यक्त किया । अंत में 2 मिनट का मौन रखकर स्व अहमद पटेल की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई । कार्यक्रम की उत्तम व्यवस्था के लिए सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राजाराम देशमुख की दिल से सराहना किया ।

 इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस समिति अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ अध्यक्ष नदीम जावेद , मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ , उद्योगपति अनिल अंबानी , सांसद प्रफुल्ल पटेल , स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ , ऊर्जा मंत्री नितिन राऊत , पूर्व गृह मंत्री कृपाशंकर सिंह , गृह मंत्री अनिल देशमुख , वस्त्र उद्योग मंत्री असलम शेख , अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक  , मंत्री छगन भुजबल , स्पीकर नाना पाटोले , मंत्री यशोमती ठाकुर , मंत्री आदिती तटकरे , मंत्री आदित्य ठाकरे , एकनाथ शिंदे , मंत्री  सुनील केदार , मंत्री सतेज बंटी पाटिल , मंत्री विजय बटेवार ,  विधायक जिशान सिद्दीकी , पूर्व मंत्री चंद्रकांत हंडोरे , पूर्व मंत्री सुरेश शेट्टी , पूर्व मंत्री मोहमद आरिफ नसीम खान , पूर्व विधायक भाई जगताप , यूसुफ अब्राहनी , महाराष्ट्र महासचिव राजाराम देशमुख , मुंबई कांग्रेस वरिष्ठ उपाध्यक्ष विरेन्द्र बक्षी , चरण सिंह सप्रा , कोषाध्यक्ष संदीप शुक्ला , बेस्ट समिति सदस्य राजेश राजू भाई ठक्कर , मधुकांत शुक्ला , फिल्म अभिनेता निर्माता , निर्देशक संजय खान , पूर्व सांसद व अभिनेत्री शबाना आजमी , हाजी इब्राहिम भाईजान , प्रवक्ता सचिन सावंत , अरुण सावंत , जयप्रकाश सिंह , राजेश सिंह , सुरेशचंद्र राजहंस , शांताराम भावसार , मुंबई कांग्रेस उद्योग व व्यापार प्रकोष्ठ अध्यक्ष व मुंबई सचिव लक्ष्मण कोठारी , मुंबई कांग्रेस अल्पसंख्यक अध्यक्ष हाजी बब्बू खान ,  रोजगार प्रकोष्ठ अध्यक्ष जयवंत लोखंडे , महिला अध्यक्षा डॉ अजंता यादव , उत्तर भारतीय प्रकोष्ठ अध्यक्ष यशवंत सिंह , अनुसूचित जाति मुंबई अध्यक्ष कचरू यादव , जावेद श्राफ , जिला अध्यक्ष जियाउरहमान वाहिदी , तुषार गायकवाड़ , अनिल कौशिक , मुंबई कांग्रेस साउथ तमिल सेल सचिव सेल्वाराज स्वामी , विकास तांबे , कैलाश अरावडे , महेंद्र मुंगेकर , दीपक वाघ , एन के कांबले , मानखुर्द शिवाजी नगर विधान सभा निरीक्षक मोहम्मद मुकीम शेख के अलावा अहमद पटेल के सैकड़ों चाहने वालों ने उनकी तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया ।

Post a comment

Blogger