Ads (728x90)


समाजवादी पार्टी महाराष्ट्र प्रदेश व मुंबई के अध्यक्ष के अलावा मानखुर्द शिवाजी नगर के कार्यसम्राट विधायक अबू आसिम आजमी अपने विधान सभा क्षेत्र के विकास और कुछ समस्याओं के समाधान के लिए महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार में पर्यावरण तथा उपनगर पालक मंत्री आदित्य ठाकरे से उनके आवास पर मिलकर लंबी बातचीत की । इस मूलाकात के दौरान उन्होंने श्रीठाकरे को एक आवेदन पत्र देकर जहां कुछ समस्याओं की तरफ उनका ध्यान दिलाया वहीं उसके समाधान के लिए सुझाव भी रखा । जिसमें प्रमुख रूप से शिवाजी नगर 90 फिट रोड खेल के मैदान बी एस ई एस की जमीन को दिवाल बनाकर सुरक्षित करना । इसी जमीन पर कचरा डंप किया जा रहा है । जिससे स्थानिक नागरिकों को बीमारी का भय बना रहता है । इसकी साफ सफाई के लिए उचित प्रबंध होना चाहिए । मैदान की देखभाल के लिए सुरक्षा कर्मी तैनात किया जाय । इस संबध में श्री आजमी ने इस विभाग के प्रबंधक से मिलकर उनके समक्ष सुझाव रखा और उन्होंने स्वीकार कर लिया । 

       सबसे महत्व की बात यह है कि देश की सभी सरकारें पर्यावरण की सुरक्षा व्यवस्था के लिए लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है । गोरेगांव आर ए कालोनी के मेट्रो परियोजना को कांजुर मार्ग में स्थांतरित करना इसी का एक हिस्सा है । मानखुर्द शिवाजी नगर मंडाला लिंक रोड पर सैकड़ों मंग्रोज के पेड़ों को काट कर असामाजिक तत्वों ने 8 कामर्शियल गाला बना दिया है । इस गैर कानूनी निर्माण के खिलाफ उपनगर चेंबूर जिलाधिकारी को तोड़क कार्रवाई करने की मांग की गई थी । लेकिन खबर लिखे जाने तक प्रशासन ने निर्माण करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की । 

मंडाला में शिवनेरी स्कूल के पास खाली पड़ी जमीन 150 बाई 100 फुट में एक लघु बाज़ार बनाकर सब्जी मंडी मछली बाजार बना दिया गया तो इसका लाभ मनपा को तो मिलेगा ही इसके अलावा बेकार लोगों को रोजी रोटी कमाने का जरिया बन जाएगा ।

मंडाला में बड़े नाले को पाटकर असामाजिक लोगों ने गैर कानूनी तरीके से झोपड़ा बनाकर लोगों को ऊंचे दामों पर बेंच दिया है । भारी बरसात में पानी का सही निकास नहीं होने पर स्थानिक नागरिकों के घरों में पानी भर जाता है । ऐसे भूमाफिया लोगों पर एम आर टी पी लगाकर उनपर नकेल कसने का काम किया जाय ताकि मंडाला को इन लोगों से बचाया जा सके । नाले पर बने झोपड़ों को तोड़कर नाले को पहले के ही तरह चौड़ा किया जाय ताकि पानी के निकास में कोई अड़चन उत्पन्न ना हो सके ।

 इस सभी समस्याओं को सुनने के पश्चात मंत्री महोदय ने अबू आसिम आजमी को इसके यथाशीघ्र समाधान का पूरा भरोसा दिलाया ।  समाजवादी पार्टी मुंबई के महासचिव एवं ईशान्य मुंबई जिला तथा दक्षिण मध्य मुंबई जिला प्रभारी वकील खान भी इस दौरान बातचीत में शामिल थे ।

दोनों ही नेताओं ने एक साथ अपने हाथ उठाकर इशारे इशारों जाने क्या बात कही की दोनों के चेहरे पर मुस्कान उभर आई ।

फोटो  कपिलदेव खरवार

Post a comment

Blogger