Ads (728x90)

 

मुंबई | हिन्दुस्तान की आवाज | मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई महिला कांग्रेस अध्यक्षा  डॉ अजंता यादव के संयोजन भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती पर राजीव गांधी भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने उनकी तस्वीर पर पुष्पहार अर्पित कर कांग्रेस और महिला कांग्रेस की तरफ से उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की । 


श्री गायकवाड़ ने श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि , इंदिरा गांधी को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने का सौभाग्य मिला। इससे भी बड़ी बात यह कि , उनको 105 देशों का नेतृत्व करने का अधिकार मिला था । जो अबतक किसी भी प्रधानमंत्री को नहीं मिल पाया है । उन्होंने देश में आपातकाल लागू किया इस दौरान सभी सरकारी ऑफिस समय से 10 मिनट पहले खुलने लगे थे । रेल और हवाई जहाज अपने निर्धारित समय पर चलने लगी । उनकी बनाई योजना जो गरीबों के हित में थी उसको लागू कर गरीबों को उस योजना का लाभ दिया ।


उनके कार्य काल में देश और खासकर गरीबों का उत्थान हुआ । उन्होंने अपने अंतिम भाषण में कहा था मेरे शरीर का एक एक बूंद खून देश की एकता और अखंडता को मजबूत बनाने का काम करेगा । उन्होंने आपसी भाईचारा कायम रखने और कश्मीर से कन्याकुमारी तक को एक भारत रखने के लिए अपने आप को बलिदान कर दिया । अपनी शादी के केवल 90 दिन बाद ही महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में देश की आजादी के लिए शामिल हो गई ।  मैं ऐसी राष्ट्रमहिला इंदिरा जी की पवन स्मृति का अभिवादन करता हूं ।

मुंबई कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विरेन्द्र बक्षी ने भरतरत्न स्वर्गीय इंदिरा गांधी के जीवन चरित्र पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला । उन्होंने अपने भाषण में कहा कि , इंदिरा गांधी ने भारतीय बैंको का राष्ट्रीय करण कर दिया । इसका फायदा पूरे देश के गरीबों को मिला जिसमें से एक में भी हूं । तब हमने अपनी फैक्ट्री बनाने के लिए बैंक से कर्ज लिया था । भारतीय सैनिकों के एक सिर के बदले 10 पाक सैनिकों के सिर लाने वाले 56 इंच के सिना वाले मोदी को मैं महिला कांग्रेस के मंच से यह बताना चाहता हूं यदि आज कांग्रेस की फौलादी महिला श्रीमती इंदिरा गांधी जिवित होती तो पाकिस्तान का नमो निशान मिट जाता ।19 71 में हिंदुस्तान पाकिस्तान युद्ध के दौरान अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देने वाली देश की आयरन लेडी इंदिरा गांधी को सैल्यूट करता हूं । डॉ अजंता यादव ने महिलाओं को लोकल रेल में यात्रा की अनुमति के लिए एकनाथ गायकवाड़ को एक ज्ञापन दिया ।

कार्यक्रम में अखिल भारतीय  महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव  नगमा मोरारजी , मुंबई कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ अध्यक्ष व नगर सेवक हाजी बब्बू खान ,अनुसूचित जाति मुंबई अध्यक्ष कचरू यादव , मुंबई कांग्रेस समन्वयक चंद्रकांत निरभवने , मुंबई कोषाध्यक्ष संदीप शुक्ला , शिव कुमार लाड , मुंबई महासचिव ताज मोहम्मद , तुषार गायकवाड़ , एडवोकेट उदय चव्हाण ,  मुंबई कांग्रेस उत्तर भारतीय प्रकोष्ठ अध्यक्ष यशवंत सिंह , दक्षिण मध्य मुंबई जिला सचिव ठाकुर विजय सिंह , मानखुर्द शिवजी नगर विधान सभा प्रभारी मोहम्मद मुकीम शेख , ब्लॉक निरीक्षक लक्ष्मण कालखेर , के अलावा कांग्रेस के सैकड़ों महिलाएं उपस्थित थीं ।

सभा समापन पर डॉ अजंता यादव ने सभी नेताओं को शाल और गुलदस्ता देकर उनका सम्मान किया ।

Post a comment

Blogger