Ads (728x90)

 -
भिवंडी में कोरोना वायरस का संक्रमण दिनों दिन  बड़ी तेजी से फैलता जा रहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के भय से शहर के अधिकांश अस्पताल बंद चल रहे हैं ,जिसके कारण शहर के जागरूक नागरिकों द्वारा नॉन कोविड मरीजों के लिये मोहल्ला क्लीनिक शुरू कर दिया गया है।जहां प्रतिदिन डेढ़ सौ से भी अधिक मरीजों को जाचं कर निःशुल्क  औषधि  देकरके उनका उपचार  किया जा रहा है। शहर के विभिन्न  क्षेत्रों में  इस प्रकार के दर्जनों मोहल्ला क्लीनिक शुरू हो गये हैं जिससे मरीजों को मिल रही है बडी राहत। जिसमें कई  मोहल्ला क्लीनिक ऐसे भी हैं जहां बेड लगाकर मरीजों के लिये ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है। मोहल्ला क्लीनिक चलाने वालों को मनपा आयुक्त द्वारा आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया है ।
  उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के  भय से शहर के लगभग अस्पताल बंद चल रहे हैं,रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण वायरल बीमारियां भी फ़ैल गई हैं। लेकिन कोरोना महामारी के भय से वायरल बीमारियों के मरीजों का भी  उपचार  नहीं हो पा रहा था।जिसके लिये शहर में जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक शुरू कर दिया गया है। शहर के न्यू इस्लामपुरा उर्दू रोड स्थित अंसारी हॉल में बज्मे याराने अदब नामक संस्था द्वारा गत 19 जून से मोहल्ला क्लीनिक शुरू किया गया है,जहां  प्रतिदिन  2 बजे से  4 बजे तक चलने वाले इस मोहल्ला क्लीनिक में डॉ. शकील अंसारी,डॉ.मुख्तार अंसारी,डॉ. रेहान मोमिन एवं डॉ. नमाजा अंसारी द्वारा 150 से अधिक मरीजों की जांच करके उन्हें निःशुल्क  औषधि  दी जा रही है । मोहल्ला क्लीनिक चलाने की जिम्मेदारी संस्था के महासचिव मो. जलील अंसारी,सुहेल अख्तर अंसारी,एड.सलीम शेख,जियाउल हुदा अंसारी एवं अब्दुल हक मोमिन सहित अन्य सदस्यों द्वारा बखूबी निभाई जा रही है ।
  मो. जलील अंसारी ने बताया कि इसी  प्रकार  नागांव रोड स्थित तैय्यब मस्जिद,मार्केट रोड स्थित हिंदुस्तानी मस्जिद,खंडूपाड़ा स्थित बेतुस्सलाम मस्जिद,दीवानशाह स्थित अक्सा मस्जिद,बंगालपुरा में भिवंडी सोशल सोसायटी के हनीफ रमजान, हमालवाड़ा में स्थानीय नगरसेवक परवेज मोमिन, बंगालपुरा में नगरसेवक शाफ मोमिन एवं तलहा मोमिन द्वारा शकीना प्री प्राइमरी स्कूल में मोहल्ला क्लीनिक चलाया जा रहा है।भिवंडी सोशल सोसायटी द्वारा बंगालपुरा में बेड की व्यवस्था करके मरीजों को ऑक्सीजन भी दिया जा रहा है। इसी  प्रकार  शकीना प्री प्राइमरी स्कूल में 10 बेड की व्यवस्था करके मरीजों को ऑक्सीजन देने की व्यवस्था की गई है ।
   इसी  प्रकार  से शांतिनगर स्थित मक्का मस्जिद में कोरोना संक्रमित मरीजों के  उपचार  के लिये निःशुल्क आक्सीजन की अस्थायी व्यवस्था की गई है।  कोरोना मरीजों को यह सुविधा जमाअत-ए-इस्लामी हिंद, एमपीजे एवं मक्का मस्जिद के शांतिनगर ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध कराई गई है। डॉ. रियाज शेख ने बताया कि सांस लेने में कठिनाई का सामना कर रहे रोगियों की सहायता के लिये ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ 10 बेड लगाये गये हैं।लगभग 200 से अधिक मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध कराया गया है। जिनकी जांच के लिये मालेगांव से डॉक्टरों की टीम भी आई थी, इसके अलावा जमाअत-ए-इस्लामी हिंद ने अपने घरों में मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान करने के लिये भी निःशुल्क सेवा शुरू की है। इस सुविधा का शहर के सभी धर्म और जाति के लोग लाभ उठा रहे हैं। इसी प्रकार से रिलीफ सोशल एजयूकेशन ट्रस्ट द्वारा गौरी पाडा स्थित अलकासमी काम्प्लैक्स में प्रतिदिन सैकड़ों  मरीजों को काढा बनाकर पिलाया जा रहा है और काढा औषधि भी वितरित किया जा रहा है। 
   इसी प्रकार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली मालेगांव की आयुर्वेदिक  औषधि भी दी जा रही है।जिसका काढ़ा बनाकर पीना है ।मालेगांव के इस आयुर्वेदिक  औषधि  की मांग भिवंडी में बढ़ती जा रही है, जिसके कारण इसे शहर के विभिन्न  क्षेत्रों  में निःशुल्क लोगों को  वितरित किया  जा रहा है । 

Post a comment

Blogger