Ads (728x90)

मराठी पत्राकारसंघ, मुंबई दिनांक: 18 फरवरी, 2020 सीबीआई स्पेशल कोर्ट के जज बृजगोपाल हरकिशन लोया की हाई प्रोफाइल सोहराबुद्दीन केस की सुनवाई के दौरान रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई, जिसमें मुख्य आरोपी गृह मंत्री अमित शाह थे। जज लोया सहकर्मी की बेटी की शादी में शामिल होने के लिए नागपुर गए और जाहिर तौर पर रवि भवन (VIP Guesthouse) में रहते हुए उन्हें हार्ट अटैक हुआ।
मामले में कई सवाल अनुत्तरित हैं और जज लोया को रिश्वत की पेशकश किए जाने के आरोप सामने आए हैं। उन्हें एक ऑटो रिक्शा में डंडे अस्पताल में क्यों ले जाया गया और उन्हें कौन सी दवा दी गई। उन्हें मेडिट्रिना अस्पताल में स्थानांतरित क्यों नहीं किया गया और कार्डियक स्पेशियलिटी अस्पताल नहीं बनाया गया। Judge Loya के परिवार को उनकी मृत्यु के बारे में 1 दिसंबर को सुबह 5.00 बजे कॉल मिलना शुरू हुआ, जबकि उनकी मृत्यु आधिकारिक तौर पर उसी दिन 6.15 बजे दर्ज की गई थी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा उचित जांच का आदेश क्यों नहीं दिया गया। ऐसे कई सवाल अनुत्तरित रहते हैं
हम, नागरिकों के समूह ने न्यायाधीश लोया की रहस्यमय मौत की गहन जांच की मांग की है क्योंकि उन पर दबाव बनाने का आरोप है और एक अनुकूल निर्णय देने के लिए रिश्वत की पेशकश भी की जा रही है। रिकॉर्ड पर चीजों के साथ जांच के बजाय महाराष्ट्र सरकार द्वारा असतत जांच की गई थी। न्यायाधीश लोया के परिवार को उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए क्योंकि एक आरटीआई से पता चला है कि वह सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार आधिकारिक यात्रा पर थे। हमने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष श्री नाना पटोले को एक पत्र सौंपा है और यही पत्र मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे को भी भेजा गया है।
चूंकि मामला सीबीआई के सिटिंग जज की रहस्यमय मौत का है, इसलिए जांच के बाद मामले के बारे में सभी तथ्य सार्वजनिक किए जाने चाहिए। किसी को भी नियत प्रक्रिया का पालन नहीं करने या साक्ष्य छुपाने का दोषी पाया गया, उसे कानून के अनुसार निपटाया जाना चाहिए। जांच को समयबद्ध तरीके से आयोजित किया जाना चाहिए और रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। यह हमारे समाज में कानून लागू करने वाली एजेंसियों और न्यायपालिका की विश्वसनीयता स्थापित करेगा।


Signatories
Ashok Pai
Vinod Chand
Abde Mannan Yusuf
Majid Khan
Rahul Yadav
Sameer Rohekar
And others

Post a Comment

Blogger