Ads (728x90)

भिवंडी।एम हुसेन। भिवंडी के कामतघर - ठाकराचापाड़ा रोड स्थित स्वामी श्री गंभीरानंद आश्रम के श्री त्रिलोकेश्वर महादेव मंदिर में  आगामी 16 फरवरी से 22 फरवरी तक सात दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव के उपलक्ष्य में शिवपुराण कथा एवं रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया है ।जिसमें काशी के विद्वान पंडित श्यामधर पाण्डेय याज्ञिक एवं कथाकार रहेंगे

 ।

       उक्त जानकारी देते हुये आश्रम के ब्रह्मचारी प्रेमस्वरूप चैतन्यजी महाराज ने बताया कि महाशिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर काशी के विद्वान पंडित श्यामधर पाण्डेय द्वारा 17 फरवरी से 21 फरवरी तक रोजाना सुबह  9 बजे से एक बजे तक त्रिलोकेश्वर महादेव मंदिर में द्वादश पार्थिवलिंग रुद्राभिषेक,दिव्य पूजन एवं विसर्जन किया जायेगा । त्रिलोकेश्वर महादेवजी के महाशिवरात्रि के चार प्रहार जिसमें प्रथम प्रहार शाम 6 बजे से 9 बजे तक ,दूसरा प्रहार रात्रि 9 बजे से 12 बजे तक,तीसरा प्रहार रात्रि 12 बजे से  3 बजे तक और चौथा प्रहार रात्रि  3 बजे से सुबह  6 बजे तक रुद्राभिषेक,पूजन,प्रसाद अर्पण,भव्य दर्शन कराया जायेगा । जिसमें पाप नाश के लिये महाशिवरात्रि जागरण एवं दीप प्रज्वलन,पारिवारिक शांति के लिए शिवमहात्म कथा एवं मंगलमय भजन कीर्तन,धनलक्ष्मी एवं संतान प्राप्ति के लिए शिवव्रतानुष्ठार्थ साधना शिविर , आकस्मिक दुर्घटना से मुक्ति के लिए महामृत्युंजय हवनात्मक यज्ञ,रोग निवारण के लिये योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास का आयोजन किया गया है ।

    16 फरवरी को साधना शिविर का उद्घाटन किया जायेगा ,जिसमें सायं 6 बजे शिवमहिम्न स्त्रोत एवं श्रीमद्भगवतगीता पारायण,7 बजे मंगलमय भजन कीर्तन,8 बजे प.पू.स्वामी श्री गंभीरानंद जी महाराज के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलन करके शिविर का उद्घाटन किया जायेगा । एकाग्रता एवं स्मरण शक्ति वृद्धि के लिए 16 फरवरी रविवार को सुबह 7 बजे सारस्वत्य बालविद्या संस्कार एवं 21 फरवरी को सुबह  5 बजे परमसुख मोक्ष प्राप्ति के लिए गुरुदीक्षा संस्कार एवं सार्वजनिक भंडारा का आयोजन किया गया है। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन शाम 5 बजे शिवजी की बारात निकाली जायेगी और उसके बाद शिव-पार्वती विवाह संपन्न होगा। महाशिवरात्रि के दिन जन्म से मृत्यु तक के जीवन चक्र के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिये इस बार 'जीवन चक्र प्रदर्शनी '- लाइफ सर्कल एक्जीब्युशन- का भी आयोजन किया गया है। जिसमें तनाव से मुक्ति,धूम्रपान तथा नशीले पदार्थों से होने वाली हानि की जानकारी,असाध्य बीमीरियों से छुटकारा पाने का उपाय,शारीरिक स्वास्थ्य का लाभ,संसार चक्र का ज्ञान,कर्म बन्धन से मुक्ति,परमात्मा की प्राप्ति के लिए ध्यान की साधना,आत्म ज्ञान की प्राप्ति,चंचल मन को कैसे एकाग्र किया जाए,काम,क्रोध एवं लोभ का दमन कैसे किया जाए एवं गीता ज्ञान को घर -घर तक पहुंचाने आदि के बारे में सचित्र जानकारी देकर 30 मिनट की एक फ़िल्म दिखायी जायेगी ।प.पू.स्वामी गंभीरानंद सरस्वती जी महाराज के संरक्षण में होने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव में ज्यादा से ज्यादा लोगों से शामिल होकर लाभ लेने का अनुरोध ब्रह्मचारी प्रेमस्वरूप चैतन्य ने किया है । 

Post a Comment

Blogger