Ads (728x90)

-लाखों रूपये का भंगार जलकर ख़ाक,कोई जनहानि नहीं

 भिवंडी ।एम हुसेन। भिवंडी में आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है, हालांकि भिवंडी के गोदामों में  एवं पावरलूम कारखानों आदि में आग लगने की घटनायें प्रायः मार्च से शुरू हो जाती हैं,लेकिन इस वर्ष जनवरी से आग लगने की घटनायें शुरू हो गई हैं ।बता दें कि  अभी तीन दिन पहले नारायण कंपाउंड के एक मोती कारखाने में भीषण आग लगी थी ।जिसमें मजदूरों की सतर्कता से किसी प्रकार की कोई  जनहानि नहीं हुई थी, लेकिन लाखों रूपये का माल जलकर ख़ाक हो गया था।इस बार कनेरी  क्षेत्र के समदनगर स्थित आवासीय क्षेत्र  के पास भंगार के एक बड़े गोदाम में रात लगभग सवा तीन बजे अचानक आग लग गई। भंगार के गोदाम में आग लगने की सूचना मिलते ही भिवंडी मनपा सहित कल्याण-डोंबिवली मनपा दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने के लिये घटनास्थल पर पहुंच गई थी ।लेकिन गोदाम में पावरलूम कारखाने से निकलने वाला बड़े पैमाने पर धागा,लोचन एवं पुट्ठा आदि भरा होने के कारण आग ने पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया था,लगभग पांच घंटे की कड़ी मेहनत के बाद दमकल कर्मी आग बुझाने में सफल हुये ।
    पुलिस  द्वारा प्राप्त  जानकारी के अनुसार समदनगर के नागरिक बस्ती मूलचंद कंपाउंड में जमील अहमद शाह का एक बड़ा गोदाम है जिसमें उन्होंने पावरलूम कारखानों से निकलने वाले लोचन,नली,धागा एवं पुट्ठा आदि बड़े पैमाने पर जमा रखा था।जिसमें  शनिवार की रात लगभग सवा तीन  अचानक आग लग गई ।गोदाम में बड़े पैमाने पर ज्वलनशील भंगार  जमा होने के कारण आग पूरे गोदाम में फ़ैल गई थी। गोदाम में आग लगने की सूचना मिलते ही मनपा दमकल विभाग की दो गाड़ियों के साथ दमकल कर्मी पहुंच गये लेकिन आग की तीव्रता को देखते हुये कल्याण-डोंबिवली मनपा दमकल विभाग की गाड़ी मंगवानी पड़ी।
दमकल की तीन गाड़ियों एवं पानी के चार टैंकर के साथ लगभग पांच घंटे की कड़ी मेहनत के बाद  दमकल कर्मी आग  को नियंत्रित करने में सफल हुए  ।लेकिन उस समय तक पूरा गोदाम जलकर ख़ाक हो गया था,जिसमें लाखों रूपये का माल जलकर खाक हो गया है ।
   उक्त आगजनी के संदर्भ में दमकल अधिकारी राजेश पवार ने बताया कि गोदाम से बड़ी तेजी से निकलने वाले भंगार के धुंए के कारण जहां लोगों की आंखों में जलन शुरू हो गई थी,वहीं भंगार के आग के शोले भी उड़ रहे थे । जिसके कारण आग को बुझाने में दमकल कर्मियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है । गोदाम से निकलने वाला धुंआ आंख में लगने कारण पास में स्थित छह महले की एक इमारत में रहने वाले परिवारों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शनिवार सुबह आठ बजे तक मूलचंद कंपाउंड में फैले भंगार के धुंए से लोगों की आंख में जलन हो रही थी । आगजनी के इस मामले में भिवंडी शहर पुलिस ने गोदाम मालिक जमील अहमद शाह के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है, गोदाम में आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है, जिसकी  विस्तृत जांच पुलिस कर रही है ।

Post a comment

Blogger