Ads (728x90)

 भिवंडी। एम हुसेन। भिवंडी मनपा  शहर  की प्रमुख बाज़ार तीनबत्ती से मंडई के बीच सड़क विस्तारीकरण में बाधक बन रहे अनधिकृत निर्माणों को मनपा अतिक्रमण विभाग ने  ध्वस्त कर दिया है ।
    उल्लेखनीय है  कि प्रभाग समिति क्रमांक  5  अंतर्गत तीनबत्ती से मंडई के बीच के दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण करने के कारण वहां सड़क काफी पतली हो गई थी, जिसके कारण वहां प्रायः यातायात  बाधित  हो जाती थी । मनपा प्रशासन द्वारा  प्राप्त जानकारी  के अनुसार मंडई स्थित बांबे फरसाण मार्ट के पास वासुदेव दलवी,प्रभाकर बल्लेवार,प्रशांत ठक्कर,अशोक रायचा,मुकुंद क्षेत्रीय,दिलीप शहा एवं अशोक अग्रवाल सहित 10 लोगों द्वारा   सन 1992 से पहले ही सड़क पर अतिक्रमण करके दूकान आदि  निर्माण किया  गया था । जहां दुकानों के सामने बढ़कर कपड़ा एवं कटलरी सहित अन्य सामनों की विक्री की जाती थी ।बाज़ार की मुख्य सड़क पतली होने के कारण प्रायः यातायात  बाधित  होने के कारण आने जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था । और अतिक्रमण के कारण 40 फिट की सड़क हो गई थी 20 फिट ,
   शहर विकास योजना में यह सड़क 40 फिट चौड़ी बताई गई है लेकिन लगभग 300 मीटर लंबी सड़क के किनारे अतिक्रमण करने के कारण 40 फिट की सड़क 20 फिट भी नहीं रह गई थी। जिसके कारण उस सड़क का विस्तारीकरण किया जाना अतिआवश्यक था। महापौर श्रीमती  प्रतिभा विलास  पाटील की उपस्थिति में प्रभाग समिति 5  के सहायक आयुक्त सोमनाथ सोष्टे,शहर विकास अधिकारी राजू वरलीकर सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अतिक्रमण विभाग की टीम के साथ सोमवार को जेसीबी लगाकर आठ दुकानों सहित अन्य गालों एवं अतिक्रमणों को हटाकर ध्वस्त करके सड़क विस्तारीकरण की समस्या दूर कर दिया है ।
     आए दिन यातायात  बाधित  की समस्या को ध्यान में रखते हुए  मनपा द्वारा यहां के दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने एवं अनधिकृत रूप  से बनाई गई दुकानों को तोड़ने की नोटिस दी गई थी। लेकिन दुकानदार  अतिक्रमण हटाने के बजाय न्यायालय में चले गये थे ।मनपा प्रशासन द्वारा न्यायालय में अपना पक्ष रखने के बाद न्यायालय ने अतिक्रमण को हटाने का आदेश मनपा को दे दिया था। न्यायालय का आदेश मिलते ही प्रभाग समिति 5 के अधिकारियों ने जेसीबी लगाकर ध्वस्त कर दिया है , जिसके कारण तीनबत्ती से मंडई तक लगभग तीन सौ मीटर लंबी सड़क के विस्तारीकरण का रास्ता साफ़ हो गया है । 
    उल्लेखनीय है  कि भिवंडी पूर्व के हजारों लोग प्रतिदिन बाज़ार हाट करने के लिये जहां तीनबत्ती होकर यहां की प्रमुख बाज़ार में जाते थे वहीं भिवंडी पश्चिम के लोग मंडई से तीनबत्ती होकर ठाणे,कल्याण एवं मुंबई आदि जाते थे। एक प्रकार से कहा जाये तो भिवंडी के लोगों का प्रायः आवागमन इसी मार्ग से होता था।  हजारों की संख्या में प्रतिदिन लोगों के आवागमन के कारण जहां यातायात  बाधित  होने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था, वहीं स्कूल की बसों के आने जाने पर यातायात  बाधित  की समस्या  अधिक  बढ़ जाती थी । जिसके कारण शहर के नागरिकों द्वारा बार-बार सड़क विस्तारीकरण की मांग की जाती थी,उक्त कार्रवाई से शहर वासियों ने राहत की सांस ली है।  

Post a comment

Blogger